टमाटर से घर बैठे पाएं बेदाग़ और चमकता हुआ निखार

टमाटर खूबसूरत (Surat) बेदाग़ और चमकता हुआ निखार के ‎लिये उपयोगी होता है. हालां‎कि चमकदार त्वचा हा‎सिल करने के लिए लोग न जाने कितने ही तरीके अपनाते हैं. महंगे से महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स उपयोग करते है. कुछ लोग खूबसूरत (Surat)ी पानी के लिए पार्लर का भी रुख करते हैं. लेकिन अगर इसकी जगह कुछ घरेलू नुस्खों को अमल में लाया जाए तो स्किन ज्यादा ग्लोइंग हो सकती है और साथ ही स्किन प्रॉब्लम से भी छुटकारा मिल सकता है.

बता दें ‎कि टमाटर में पोटेशियम और विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है. इसके इस्तेमाल से डल स्किन में भी ग्लो लौट आता है. इसमें लाइकोपीन भी पाया जाता है जिसमें कि एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जोकि बॉडी की फ्री रेडिकल्स से रक्षा करते हैं. यह सन बर्न और ब्लैकहेड हटाने के लिए भी काफी कारगर है. यह त्वचा में कसावट लाता है और मुंहासे और एक्ने दूर करता है. अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो आपके लिए टमाटर का इस्तेमाल करना कारगर साबित हो सकता है. साथ ही इससे त्वचा साफ़ रहती है और कसावट भी आती है.

इसके लिए टमाटर को काटकर कच्चा ही चेहरे पर लगा लें और इसे 5 मिनट तक जब तक कि ये सूख न जाए लगा रहने दें. इसके बाद साफ पानी से धो दें. टमाटर से आप खुले हुए रोमछिद्र की समस्या को भी कुछ हद तक कम कर सकते हैं. इसे लगाने से ब्लैकहैड की समस्या भी कम होती है. बता दें ‎कि इसके लिए एक टमाटर को आधा काटें और इसे पूरी स्किन पर लगाएं, ‎फिर थोड़ी देर तक लगा रहने दें ताकि इसका जूस पोर्स में जा सके. इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर साफ पानी से धोलें.

Please share this news