फल और सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद, बढ़ती उम्र भी जाएगी थम


नई दिल्ली (New Delhi) . अच्छी सेहत के लिए डॉक्टर (doctor) फल और सब्जियां खाने की सलाह देते हैं. उनके अनुसार फल और सब्जियां सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद होती हैं और बीमारियों से भी हमारे शरीर की सुरक्षा करती हैं. लेकिन आप कितनी बार यह सुनते हैं कि आपको पीले रंग के फल और सब्जियों को भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. दरअसल अन्य फूड्स की तरह पीले फल और सब्जियां भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं. पीले फूड्स का सेवन करने से न सिर्फ त्वचा पर निखार आता है बल्कि इम्युनिटी भी मजबूत होती है.

  दिल्ली में 13 हजार के करीब पहुंचे कोरोना के केस आज मिले 591 नए मामले

​पीले फल और सब्जियां कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो शरीर को एनर्जी प्रदान करने के साथ ही रोगों से बचाते हैं. पीले फूड्स में कैरोटीनॉयड और बायोफ्लेवोनॉयड अधिक मात्रा में पाये जाते हैं जो सूजन को दूर करने के साथ ही फ्री रेडिकल डैमेज से बचाते हैं. इनमें एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो तमाम तरह की बीमारियों से शरीर को बचाता है. पीले शिमला (Shimla) मिर्च में पोटैशियम जबकि केला, नींबू और आम में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्युनिटी बढ़ाता है और चेहरे पर निखार लाता है. इसके साथ ही कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है. यही नहीं विटामिन सी हड्डियों और जोड़ों के लिये भी काफी अच्‍छा माना जाता है. यह कोलेस्‍ट्रॉल और ब्‍लड़ प्रेशर को कंट्रोल करता है.

  केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने 1 अप्रैल से 21 मई तक जारी किया 26,242 करोड़ का रिफंड

स्वस्थ शरीर के लिए पीले फूड्स का एक हिस्सा रोजाना अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. पीले फल न सिर्फ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं बल्कि आंखों की सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं. पीले रंग के फल और सब्जियों में बायोफ्लेनॉयड यानी विटामिन पी पाया जाता है. यह कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है और बढ़ती उम्र के असर को रोकता है. यदि आप बढ़ती उम्र के साथ जवान दिखना चाहती हैं तो आज से ही पीले रंग के फल और सब्‍जियां खाना शुरू कर दें.

Please share this news