पंजाब नेशनल बैंक घोटाला मामले में ईडी ने नीरव मोदी की 329 करोड़ की संपत्ति जब्त


नई दिल्ली (New Delhi) . पंजाब (Punjab) नेशनल बैंक (Bank) (पीएनबी) घोटाला मामले में भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कार्यवाही करते हुए 329 करोड़ से अधिक की संपत्ति जब्त कर ली. ईडी ने पहली बार विदेशों में नीरव की संपत्ति जब्त करने की बड़ी कार्रवाई की है. नीरव पीएनबी से 13 हजार 700 करोड़ रुपए का घोटाला करके फरार हो गया है. फिलहाल नीरव लंदन की वांड्सवर्थ जेल में है.

ईडी ने बताया कि भगोड़े आर्थिक अपराध अधिनियम के तहत नीरव की संपत्ति जब्त की गई है. नीरव की 329.66 करोड़ की संपत्ति जब्त की है. इनमें वर्ली मुंबई (Mumbai) की आइकॉनिक बिल्डिंग समुद्र महल के चार फ्लैट, एक सी-साइड फार्महाउस, अलीबाग में जमीन, जैसलमेर में पवन चक्की, लंदन में फ्लैट और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में रेजिडेंशियल फ्लैट, शेयर व बैंक (Bank) में जमा राशि भी शामिल हैं.

उल्लेखनीय है कि ईडी ने मार्च 2020 में नीरव की कई संपत्तियों को जब्त कर नीलाम किया था. नीलामी से करीब 51 करोड़ जुटाए थे. भारत की अपील पर प्रत्यर्पण वारंट जारी होने के बाद लंदन पुलिस (Police) ने पिछले साल 19 मार्च को उसे गिरफ्तार किया था. उसकी जमानत अर्जी 5 बार खारिज हो चुकी है. भारतीय एजेंसियां उसके प्रत्यर्पण की कोशिश कर रही हैं.

Please share this news