फ्रेंच फ्राइज खाने से मोटापा और दिल की बीमारियों का बढ़ता है खतरा

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया है ‎कि अगर ज्यादा फ्रेंच फाइज खाएंगे तो मोटापा और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. बताया जाता है ‎कि अधिकतर रेस्त्रां में 15 फ्रेंच फाइज की प्लेट परोसी जाती है, लेकिन आपको इन्हें पूरी नहीं खाना चा‎हिए.

ब‎ल्कि आपको इसके आधे से कम मतलब छह फेंच फ्राइज खाना है. नमक डालकर तेज गर्म तेल में पूरी प्लेट साफ करने वालों को ये फ्रेंच फाइज बहुत नुकसानदायक होती है. इस पर हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के पोषण विभाग के प्रोफेसर एरिक रिम ने कहा, ये ‘स्टार्च बम’ हैं. स्वाद लेने के लिए सिर्फ छह फ्रेंच फाइज खा लीजिए और बस फिर हाथ खींच लीजिए. इसके बाद भी भूख न मिटे तो सलाद खाएं.

  चिंतन-मनन / संत की सीख

अगर हम अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो हमें ऐसा करना ही होगा. बताया गया ‎कि डॉ. एरिक रिम की यह सलाह अमेरिकी जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में हाल ही में प्रकाशित एक अध्ययन पर आधारित है. इस अध्ययन में यह भी कहा गया कि पूरी तरह से फ्रेंच फाइज से परहेज करने वाले लोगों के लंबा जीने की संभावना ज्यादा होती है.

  विराट ने बनाया हरभजन के वर्कआउट वीडियो का मजाक

वहीं, जो लोग सप्ताह में दो या तीन बार फ्रेंच फाइज खाते हैं, उन्हें मधुमेह, मोटापा और दिल संबंधी बीमारी होने का खतरा तीन गुना (guna) तक ज्यादा होता है. उन्होंने कहा, “अधिकतर अमेरिकियों के लिए फ्रेंच फाइज से दूर रहना आसान बात नहीं है, इसलिए कोई बीच का रास्ता निकालना ही पड़ेगा.”

Please share this news