CBSE ने बोर्ड परीक्षा का तनाव दूर करने के लिए शुरू की हेल्पलाइन


नई दिल्ली (New Delhi) . केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं व 12वीं की फरवरी में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं का काउंट डाउन शुरू हो चुका है. ऐसे में परीक्षा से पहले होने वाले तनाव को दूर करने के लिए सीबीएसई 1 फरवरी से टेली काउंसलिंग की सुविधा शुरू किया गया है. सीबीएसई बोर्ड ने इसके लिए एक टोल फ्री नंबर (1800-11-8004) भी जारी किया गया है. इस नंबर के माध्यम से 30 मार्च तक छात्र (student) प्रिंसिपल, काउंसलरों से अपने सवालों के जवाब ले सकते हैं. बोर्ड ने आक्रामकता, इंटरनेट की लत, परीक्षा के तनाव से बचाने के लिए ऑडियो-वीडियो भी तैयार किए हैं. सीबीएसई ने आईवीआरएस सुविधा के लिए यह टोल फ्री नंबर 1800-11-8004 जारी किया है.

  नरेंद्र मोदी - नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही लड़ा जाएगा आगामी विधानसभा चुनाव - सुशील मोदी

इस नंबर पर कभी भी, कहीं से भी संपर्क किया जा सकता है. बोर्ड ने बीते साल इस आईवीआरएस सुविधा की शुरुआत की थी. सीबीएसई बोर्ड ने इस पर पूछे जाने वाले प्रश्नों को और बेहतर किया है. इस पर छात्र, अभिभावक, व अन्य हितधारक बोर्ड परीक्षाओं से संबंधित पहले से रिकॉर्ड की गई उपयोगी जानकारी को सुन सकते हैं. सीबीएसई के देश व विदेश में स्कूलों के बच्चों के लिए विश्व भर में इस नंबर पर 95 प्रिंसिपल, प्रशिक्षित काउंसलर व मनोवैज्ञानिक मौजूद रहेंगे. छात्र (student) सुबह 8 बजे से 10 बजे तक इस नंबर पर परामर्श ले सकते हैं. जापान, यूएसए, कुवैत, किंगडम ऑफ सउदी अरेबिया, कतर, यूएई, नेपाल, सिंगापुर व ओमान में भी हेल्पलाइन पर काउंसलर मौजूद रहेंगे.

  नागालैंड में भी कोरोना की दस्तक, तीन संक्रमित मिले

सीबीएसई ने तनाव से बचाने के लिए ऑडियो-विजुअल सामग्री भी तैयार की है. इसे सीबीएसई की वेबसाइटपर काउंसलिंग लिंक पर देखा जा सकता है. साथ ही यहां आक्रामकता, इंटरनेट की लत, विकार, अवसाद, परीक्षा की चिंता, विशिष्ट शिक्षण विकलांगता, जीवन कौशल से संबंधित वीडियो भी उपलब्ध हैं. वहीं यू-ट्यूब व फेसबुक पर सीबीएसई वेबसाइट के होम पेज लिंक पर भी इन्हें उपलब्ध कराया गया है. सीबीएसई छात्रों की सुविधा के लिए यू-ट्यूब, फेसबुक व इंस्टाग्राम पर भी जरूरी संदेश व टिप्स, लगातार पूछे जाने वाले प्रश्नों को जारी करेगा.

Please share this news