कोविड-19 जागरूकता अभियान की धूम : गांव-कस्बों में चौराहों पर सजी रंगोली

उदयपुर (Udaipur). कोरोना महामारी (Epidemic) से बचाव के लिए मुख्यमंत्री (Chief Minister) श्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) की पहल पर प्रदेशभर में चलाए जा रहे अनूठे कोविड-19 (Covid-19) जागरूकता अभियान की श्रृंखला में जिले में रविवार (Sunday) से तीन दिवसीय विशिष्ट कार्यक्रमों का सिलसिला शुरू हुआ. रविवार (Sunday) को कोरोना बचाव के संदेश देने के उद्देश्य से जिलेभर में रंगोली सजाई गई.

अतिरिक्त जिला कलक्टर (District Collector) (प्रशासन) ओ.पी.बुनकर नेे बताया कि राज्य सरकार (Government) के निर्देशानुसार रविवार (Sunday) को जिले के सभी शहर, कस्बों व गांवों के मुख्य चौराहों पर रंगोली सजायी गई और कोरोना जागरूकता के संदेशों को प्रसारित किया गया. उन्होंने बताया कि गांव-कस्बों में अभियान के प्रति लोगों में अपार उत्साह है और पहले ही दिन जिले के समस्त ब्लॉक्स के दूर-दराज के गांवों में भी चौराहों पर युवाओं व ग्रामीणों ने रंगों से कोरोना से बचाव का संदेश उकेरा. अलग-अलग रंगों के माध्यम से अंकित किए गए संदेश और आकृतियों ने ग्रामीणों को बहुत आकर्षित किया. इन संदेशों में सोशल-डिस्टेंसिंग की पालना करने, बार-बार हाथ धोने और मास्क पहनते हुए कोरोना से बचाव के सुझाव दिए गए. इस दौरान जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रेषित किए गए साहित्य का भी किया प्रदर्शन किया गया.

  कोरोना का कहर : वल्लभनगर SDM ने कोरोना प्रभावित क्षेत्र में लगाई निषेधाज्ञा

आयुर्वेद विभाग की पहल, वार्ड 28 में बनाई रंगोली:

इधर, शहर में आयुर्वेद विभाग की तरफ से अलग-अलग मोहल्लों में रंगोली सजाई गई. वरिष्ठ आयुर्वेद चिकित्साधिकारी डॉ. शोभालाल औदीच्य के निर्देशन में कोरोना महामारी (Epidemic) से बचाव हेतु वार्ड नंबर 28 के हिरण मगरी, शीतला माता पार्क के पास जिग्नेश शर्मा द्वारा रंगोली बनाकर मोहल्ले में जागरूकता का सन्देश दिया गया. औदीच्य ने बताया कि श्रीमती भावना शर्मा द्वारा मोहल्लेवासियों को प्रतिदिन योग, आयुर्वेद, यज्ञ-हवन, भारतीय हिन्दू संस्कृति एवं जीवन शैली के महत्व एवं लाभ के बारे में भी बताया जा रहा है.

  अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा - मेवाड़ उदयपुर - शहर कार्यकारिणी की घोषणा

आज मास्क के साथ सेल्फी लेकर लोग कहेंगे- मैं सतर्क हूं

एडीएम बुनकर ने बताया कि 29 जून, सोमवार (Monday) को सेल्फी विथ मास्क कार्यक्रम में मास्क लगाकर लोग सेल्फी लेंगें और “मै सतर्क हूं“ के हेशटेग के साथ अपने सोशल मीडिया (Media) अकाउंट पर अपलोड कर सकेंगे.  बुनकर ने बताया कि 30 जून को कोरोना बचाव के लिए कोरोना बचाव के लिए जागरूकता पैदा करने की शपथ का आयोजन किया जाएगा और कच्ची बस्तियों और अन्य जरूरतमंद लोगों को जनसहयोग से मास्क वितरण का कार्यक्रम रखा गया है.

Please share this news