30 अप्रैल अंत के लिए बढ़ाया जा सकता है लॉकडाउन !


नई दिल्ली (New Delhi) . कोरोना (Corona virus) के संक्रमण को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर देश में 21 दिनों का लॉकडाउन (Lockdown) है, जिसकी तारीख 14 अप्रैल को खत्म हो रही है. सूत्रों के अनुसार कई राज्यों के अनुरोध के बाद केंद्र सरकार (Government) इसकी समय 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ा सकती है. इसको लेकर प्रधानमंत्री जल्द घोषणा कर सकते हैं. कई राज्यों के अनुरोध के बाद केंद्र सरकार (Government) लॉकडाउन (Lockdown) बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है. इससे पहले कोरोना महामारी (Epidemic) और लॉकडाउन (Lockdown) के ताजा हालात पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर मंत्री समूह की बैठक हुई. सूत्रों के अनुसार इस बैठक में भी लॉकडाउन (Lockdown) की समय सीमा को लेकर चर्चा हुई. मंत्रियों का मानना था कि अगर हम लॉकडाउन (Lockdown) हटाते भी हैं तो लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाए रखना होगा.

ट्रेन और बस सेवा को सामान्य नहीं किया जाएगा. फ्लाइट सर्विस को भी फिलहाल बंद ही रखा जा सकता है. इस बैठक में जो बातें सामने निकलकर आई है, उससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अवगत कराया जाएगा. इसके बाद पीएम जल्द ही लॉकडाउन (Lockdown) की अवधि बढ़ाने का निर्णय ले सकते हैं. कल पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यस से कैबिनेट की बैठक हुई. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से मीडिया (Media) को कहा कि देशहित में जो भी फैसला होगा वह सही समय पर लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि हम वैश्विक स्थित पर भी लगातार नजर बनाए हुए हैं. वहीं, देश के कुछ राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन (Lockdown) को लेकर अपनी स्थिति स्पष्ट की है.

  आईसीसी के दिशानिर्देशों के साथ खेलना अजीब पर सुरक्षा के लिए जरुरी : संगकारा

महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री (Chief Minister) उद्धव ठाकरे ने शनिवार (Saturday) को कहा था कि राज्य में लॉकडाउन (Lockdown) 14 अप्रैल के बाद हटेगा या नहीं, यह लोगों द्वारा सरकारी निर्देशों के अनुपालन पर निर्भर करेगा. हालांकि उन्होंने इतना साफ कर दिया था कि महाराष्ट्र (Maharashtra) में राजनीतिक, धार्मिक या खेलकूद से जुड़े कार्यक्रमों की अगले नोटिस तक इजाजत नहीं होगी, ताकि कोरोना (Corona virus) महामारी (Epidemic) के मद्देनजर लोगों का आपस में मिलना-जुलना न हो. मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने उन लोगों को भी कड़ी कार्रवाई चेतावनी दी थी जो सोशल मीडिया (Media) पर सांप्रदायिक रूप से विभाजनकारी संदेश फैलाते हैं. इससे पहले उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री (Chief Minister) योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि अगर 15 अप्रैल से लॉकडाउन (Lockdown) खुलता है तो हालात बहुत चुनौतीपूर्ण होंगे. ऐसे में चरणबद्घ तरीके से इसे खोले जाने की योजना बनाएं.

  कोविड-19 संकट के दौरान कड़ी मेहनत कर रियल चैंपियंस- मध्य रेल का निर्माण विभाग

यूपी सरकार (Government) 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन (Lockdown) हटने की सूरत (Surat) में कई बन्दिशें बरकरार रखेगी. इसका मकसद अफ़रातफ़री को रोकना व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का है. वहीं, आज उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा कि अभी इस बारे में बोलना जल्दबाजी होगी. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन (Lockdown) खोलने में समय लगेगा. कोरोना का एक भी केस रहेगा तो लॉकडाउन (Lockdown) खोलने का कोई फायदा नहीं है.

– लॉकडाउन (Lockdown) बढ़ाने के लिए पीएम से अपील

तेलंगाना के मुख्यमंत्री (Chief Minister) के. चंद्रशेखर राव ने सोमवार (Monday) (6 अप्रैल) को कहा कि वह लॉकडाउन (Lockdown) बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) (Prime Minister Narendra Modi) से अपील करेंगे. उन्होंने कहा, “अगर लॉकडाउन (Lockdown) हटाया जाता है, तो राज्य में मरीजों की संख्या काफी बढ़ सकती है. मैं 15 अप्रैल के बाद भी राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) के पक्ष में हूं, क्योंकि हम आर्थिक समस्याओं से उबर सकते हैं, लेकिन जीवन नहीं लौटा सकते. लॉकडाउन (Lockdown) हटाया जाता है तो देश की खराब स्वास्थ्य सुविधाओं के कारण वायरस से संक्रमण के प्रसार को रेाकना मुश्किल होगा.

  कोरोना के मरीज बढ़ रहे, यह चिंता का विषय, लेकिन अभी घबराने जैसी कोई बात नहीं- अरविंद केजरीवाल

पीएम को लिखा पत्र

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री (Chief Minister) भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर देश में अंतरराज्जीय आवागमन प्रारंभ करने से पूर्व कोरोना (Corona virus) के प्रसार की स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए ठोस उपाय सुनिश्चित करने का आग्रह किया है. पीएम मोदी को लिखे पत्र में उन्होंने कहा कि देश वर्तमान में कोरोना (Corona virus) की आपदा से जूझ रहा है. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) देश के सर्वप्रथम राज्यों में से एक है, जहां 18 मार्च को कोविड-19 (Kovid-19) का पहला मरीज मिलने के बाद 21 मार्च को लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा कर दी गई थी. आप के निर्णय अनुसार राज्य में 14 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन (Lockdown) की स्थिति लागू रहेगा.

Please share this news