Wednesday , 28 October 2020

भारत में नहीं रुकेगा कोरोना वैक्‍सीन का ट्रायल


नई दिल्ली (New Delhi) . सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने को कहा है कि एस्ट्राजेनेका के कोरोना से बचाव के लिए विकसित किए जा रहे टीके का परीक्षण ब्रिटेन में रोके जाने के बावजूद भारत में जारी रहेगा इसमें कोई समस्या सामने नहीं आई है. सीरम इंस्टीट्यूट का यह वक्तव्य ऐसे समय आया है जबकि एस्ट्राजेनेका ने इसका परीक्षण रोक दिया है. उसने ब्रिटेन में परीक्षण के दौरान यह वैक्‍सीन लेने वाले एक के बीमार पड़ने के बाद परीक्षण रोकने का कदम उठाया है.

कंपनी ने एक वक्तव्य में कहा, लेकिन जहां तक भारत में चल रहे परीक्षण की बात है, यह जारी है और इसमें कोई समस्या सामने नहीं आई है.सीरम इंस्टीट्यूट ने एस्ट्राजेनेका के साथ कोविड- 19 टीके की एक अरब खुराक का उतपादन करने के लिये विनिर्माण भागीदारी की हुई है. यह टीका आक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित किया जा रहा है. भारतीय कंपनी एस्ट्राजेनेका के संभावित टीके का भारत में चिकित्सीय परीक्षण कर रही है.

भारत के दवा महानियंत्रक ने पिछले महीने ही पूणे स्थित इस कंपनी को इस टीके का भारत में दूसरे और तीसरे चरण का परीक्षण करने की अनुमति दी थी.सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा है कि एक व्यक्ति को अज्ञात बीमारी होने के बाद कंपनी ने उसकी दवा परीक्षण की मानक समीक्षा को देखते हुये आगे का परीक्षण स्थगित किया है. इससे शोधकर्ताओं को परीक्षण की सत्यता बनाये रखने के साथ ही दवा के सुरक्षित होने आंकड़ों को जांचने का मौका भी मिलेगा.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *