कोरोना संकट के बीच इटली में फिएट 500ई कार लॉन्च, फुल चार्ज होने पर चलेगी 320 किमी


नई दिल्ली (New Delhi) . इटली में कोरोना वयरस महामारी (Epidemic) के चलते कुल मौतों का आंकड़ा 10 हजार के पार हो गया है. कोरोना (Corona virus) की वजह से ऑटो कंपनियां अपने नए मॉडल को पेश करने के लिए अब वर्चुअल वर्ल्ड और सोशल मीडिया (Media) का सहारा ले रही हैं. फिएट की थर्ड-जेनरेशन इलेक्ट्रिक कार फिएट 500ई को जेनेवा मोटर शो में पेश किया जाना था, लेकिन कोरोना (Corona virus) महामारी (Epidemic) के चलते रद्द कर दिया गया है. इसलिए इटालियन कारमेकर ने कार को पेश करने के लिए ऑनलाइन स्ट्रीमिंग चैनल्स और सोशल मीडिया (Media) का इस्तेमाल किया. फिएट ने भी अपनी ऑल-इलेक्ट्रिक फिएट 500ई को ऑनलाइन पेश किया.

  मुंबई में कंटेनमेंट मुक्त इलाकों में बिकेगी शराब

फिएट 500ई का डिजाइन ऑरिजनल फिएट 500 से मिलता है. इसमें बड़ा बदलाव इसकी ग्रिल में किया गया है, क्योंकि यहां रेडिएटर ग्रिल नहीं दिया है. फिएट 500ई इसमें नई एलईडी हेडलाइट्स के साथ डीआरएल, एलईडी टेल लाइट्स में ई-शेप्ड मोटिफ्स और दोनो ओर नया 500 बैजिंग दिया है. इनकी लंबाई 3630 एमएम, चौड़ाई 1690 एमएम और ऊंचाई 1480 एमएम है. कंपनी ने इसमें 17-इंच के एलॉय व्हील्स दिए हैं. नई फिएट 500ई में एक 42 रेजब्ल्यूएच की लीथियम आयन बैटरी पैक दिया है, जो इलेक्ट्रिक मोटर में 116 बीएचपी की पावर देता है और इसे 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में 9.0 सेकंड का समय लगता है.

  यूपी के बाराबंकी जिले में एक दिन में 95 कोरोना के मरीज़ मिले

वहीं, इसकी टॉप स्पीड 150 किमी प्रतिघंटे है. 85 केडब्ल्यू फास्ट चार्जर के जरिए इस बैटरी पैक को 80 फीसदी चार्ज होने में 35 मिनट का समय लगता है और स्टैंडर्ड चार्जर से इसे फुल चार्ज होने में 14 घंटे का समय लगता है. सबसे खास बात कि 5 मिनट के चार्ज पर आप इसे 50 किमी तक चला सकते हैं. डब्ल्यूएलटीपी साइकिल के मुताबिक, एक बार फुल चार्ज होने पर यह 320 किलोमीटर तक की रेंज दे सकती है.

  अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा ने प्रताप जयंती की पूर्व संध्या पर ऑनलाइन काव्य गोष्ठी

फिएट 500ई में फिएट का लेटेस्ट और एडवांस्ड यूकनेक्ट 10.25 इंच इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ एक 7.0 इंच इस्ट्रूमेंट पैनल दिया गया है. सेफ्टी फीचर्स के तौर पर इसमें ड्राइव-असिस्ट इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ लेवल 2 ऑटोनॉमस जिसमें ऑटोनोमस ब्रेकिंग भी शामिल है. इसके साथ ही इसमें ब्लाइंड-स्पॉट मॉनिटरिंग, लेन-कीप असिस्ट और अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल दिया गया है.

Please share this news