रसोई की चीजों से दे बालों को पोषण : बालों को हेल्दी बनाने अपनाए ये तरीकें


नई दिल्ली (New Delhi) . क्या आप जानते हैं कि आपकी रसोई में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जिन्हें इस्तेमाल कर आप अपने बालों को पोषण दे सकते हैं और उन्हें खराब होने से बचा भी सकते हैं. महंगे उत्पादों को इस्तेमाल करने से अच्छा विकल्प है रसोई में मौजूद सामग्री की मदद से ऐसे पेस्ट या घरेलू नुस्खे तैयार करना जिनसे आपके बाल मजबूत हो सकें. सुबह उठकर चाय पीने की आदत हम में से ज्यादातर लोगों की होती ही हैं. ऐसे में जो चाय पत्ती बाद में बच जाए उससे आप अपने बालों के लिए पानी तैयार कर सकते हैं.

  मूडीज़ इनवेस्टर्स सर्विस ने भारत की रेटिंग घटाई

बची हुई चाय पत्ती को पानी में डालकर उबाल लें. इसके बाद इसे ठंडा करके बालों में लगाएं. बाल मजबूत होंगे. कई बार गर्मियों में दही खट्टी हो जाती है. ऐसे में इसे फेंके न बल्कि इसमें हल्दी मिक्स करके बालों पर लगाएं. आप इसे स्कैल्प पर भी लगा सकते हैं. इससे स्कैल्प ड्राई नहीं होती और इंफेक्शन भी खत्म होता है. इसके अलावा बालों को मजबूत करने के लिए आपको अपनी डाइट में भी बदलाव लाना होगा. हेल्दी बालों के ले डाइट में छाछ, दही, नींबू और पानी जैसी चीजें ज्यादा से ज्यादा शामिल करें. इससे आपकी बॉडी डिटॉक्स होती रहेगी और बाल हेल्दी होंगे.

  वाजिद खान ने अस्‍पताल के बिस्तर पर गाया सलमान खान का 'हुड हुड दबंग..', सामने आया वीडियो

इसके अलावा अगर आप अपने बालों में चमक चाहते हैं तो ऐसे में अंडे की सफेदी में नींबू मिक्स करें और उसे बालों पर लगाएं. ये मिक्सचर बालों पर एक तरह से नैचुरल कंडिशनर और शाइनर का काम करेगा. मालूम हो कि गर्मी में पसीना आने की वजह से बालों पर बुरा प्रभाव पड़ता है. पसीने के कारण बाल खराब और रूखे हो जाते हैं. कुछ लोगों के बाल ऑयली हो जाते हैं. ऐसे में बालों की देखभाल करना व्यक्ति के लिए थोड़ा मुश्किल भरा हो जाता है. जब बाल झड़ने और टूटने शुरू हो जाते हैं.

Please share this news