खनकती आवाज की महारानी आशा भोसले आधी रात केक काटकर मनाया 87वां जन्मदिन, बहन लता मंगेशकर ने दिया आशीर्वाद


मुंबई (Mumbai) . बॉलीवुड (Bollywood) फिल्मों में खनकती और लरजती आवाज की साम्रागी प्रसिद्ध गायिका और आशा ताई के नाम से मशहूर आशा भोसले मंगलवार (Tuesday) 8 सिंतबर को अपना 87वां जन्मदिन मनाया. आशा ताई ने 10 साल की उम्र में गाना शुरू कर दिया था. उन्होंने अपने बच्चों के साथ आधी रात को 87वें जन्मदिन का केक परिवार के साथ काटा. इस खास मौके पर आशा भोसले की बड़ी बहन लता मंगेशकर ने भी उन्हें सोशल मीडिया (Media) पर बधाई के साथ आशीर्वाद भी दिया. लता मंगेशकर ने ट्वीट करके अपनी छोटी बहन आशा भोसले को बधाई दी.

उन्होंने लिखा- ‘नमस्कार आज मेरी छोटी बहन आशा भोसले का जन्मदिन है. आशा अपने आप में एक बहुत बड़ी गायिका हैं. उसका नाम सारी दुनिया जानती है’. लता दी ने आगे लिखा- ‘मैं उसको आशीर्वाद देती हूं कि वो ऐसे ही गाते रहे और हमेशा खुश रहे’.
इस ट्वीट के साथ उन्होंने एक ब्लैक एंड वाइट तस्वीर भी शेयर की है, जिसमें दोनों बहनें हस्ते हुए दिखाई दे रही हैं. आशा अपने बेटे आनंद भोसले, बहु अनुजा, पोती जनाई और पोते रंजय के साथ लोनावला में रह रही हैं. यहीं उन्होंने आधी रात को केक काटकर बर्थडे सेलिब्रेशन शुरू किया.

आशा भोसले का जन्म 8 सितंबर 1933 को महाराष्ट्र (Maharashtra) के सांगली में हुआ था. उन्हें हिंदी फिल्मों में गीत गाने का पहला मौका 1948 में ‘चुनरिया’ से मिला. उसके बाद उन्होंने पलट कर नहीं देखा. हिट गानों की फेहरिस्त में उनका नाम जुड़ता गया. मगर सबसे ज्यादा शोहरत उन्हें मोहम्मद रफी के साथ गाने पर मिली. साल 2000 में आशा ताई को प्रतिष्ठित दादा साहेब फाल्के अवार्ड से नवाजा गया. 2008 में भारत सरकार (Government) ने पद्म विभूषण से सम्मानित किया. साल 2011 में सबसे ज्यादा गाने रिकॉर्ड कराने पर उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया. आशा भोसले को पिछले साल सलफोर्ड विश्वविद्यालय ने डॉक्टरेट की उपाधि से नवाजा है.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *