दुनिया भर में कोरोना से मौत का आंकड़ा 31 हजार के पार, 83 देशों के 6,67,090 लोग कोरोना वायरस की चपेट में


पैरिस . कोरोना (Corona virus) के संक्रमण से मरने वालों की संख्या दुनियाभर में 31,412 पहुंच गई. अबतक 183 देशों के 6,67,090 लोग कोरोना (Corona virus) की चपेट में हैं. खास बात यह है ‎कि इनमें से 134,700 ठीक होकर अपने घरों को जा चुके हैं.इटली में कोरोना (Corona virus) से पहली मौत फरवरी में हुई थी और अबतक यहां की सरकार (Government) 10,023 लोगों की मौत की पुष्टि कर चुकी है. इटली में 92,472 लोग कोरोना (Corona virus) से संक्रमित हुए हैं जिनमें से 12,384 ठीक हो चुके हैं. मौत के मामले में इटली के बाद स्पेन ने भी चीन को काफी पीछे छोड़ दिया है. स्पेन में अबतक 6,528 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है और 78,747 के संक्रमित हैं.

वहीं, स्पेन में पिछले 24 घंटे में 838 लोगों की मौत हो गई जिनमें राजकुमारी भी शामिल हैं. इससे पहले इटली में शनिवार (Saturday) को सबसे अधिक 970 मौतें हुई थीं जो एक दिन में मौत का सबसे अधिक आंकड़ा है. अमेरिका में कोरोना के इलाज के लिए प्रयोग किए जा रहे हैं. ह्यूस्टन के एक प्रमुख अस्पताल ने कोविड-19 (Kovid-19) से ठीक हुए एक मरीज का ब्लड इस बीमारी से गंभीर रूप से पीड़ित एक रोगी को चढ़ाया है. घातक कोरोना (Corona virus) से पीड़ित होने के बाद दो सप्ताह से अधिक समय तक अच्छी सेहत में रहे एक व्यक्ति ने ब्लड प्लाज्मा दान दिया है. इस व्यक्ति ने यह ब्लड प्लाज्मा ह्यूस्टन मेथोडिस्ट हॉस्पीटल में ‘कोनवालेस्सेंट सीरम थेरेपी’ के लिए दिया है. इलाज का यह तरीका 1918 के ‘स्पैनिश फ्लू’ महामारी (Epidemic) के समय का है.

  लाहौर से कराची जा रहा प्लेन एयरपोर्ट के पास क्रैश, 90 यात्री थे सवार

मर्केल ने बढ़ते संक्रमण के बीच देशवासियों से अनुशासित होने की अपील की है. उन्होंने संबोधन में अपने देशवासियों से कहा, ‘यह गंभीर स्थिति है, इसे गंभीरता से लें. हमारे देश के लिए ऐसी कोई चुनौती नहीं रही है जिसमें एकजुटता के साथ काम करना बहुत मायने नहीं रखता है.’ जर्मनी के हेसे स्टेट के एक मंत्री कोरोना से इकॉनमी को हो रहे नुकसान से चिंतित होकर खुदकुशी कर ली. वह चांसलर मर्केल की सीडीयू पार्टी के सदस्य थे. दक्षिण अफ्रीका ने भी कोरोना (Corona virus) को गंभीरता से लेते हुए 21 दिन का लॉकडाउन (Lockdown) घोषित कर दिया है और ऐसे समय में भारतीय मूल के लोग जरूरतमंदों के लिए देवदूत बनकर सामने आए हैं. भारतीय मूल के इम्तियाज सूलिमान हों या डरबन में रहे 92 साल के डॉक्टर (doctor) नीलान गोवेंद्र हों या फिल्म निर्माता अनंत सिंह, इन्होंने मदद को हाथ आगे बढ़ाए हैं. कोई मेडिकल सप्लाई दे रहा है तो मुफ्त में सेवाएं उपलब्ध करा रहा है.

  कोरोना महामारी में सब्जी और फूल कारोबार चौपट

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने घोषणा की है कि जिस किसी भी शख्स में कोरोना (Corona virus) लक्षण नजर आएंगे, उसे सोमवार (Monday) से घरेलू उड़ानों और ट्रेनों में सवार होने की अनुमति नहीं दी जाएगी. ट्रुडो ने कहा, ‘सोमवार (Monday) दोपहर से कोविड-19 (Kovid-19) के किसी भी लक्षण को दिखाने वाले लोगों को सभी घरेलू उड़ानों और इंटरसिटी यात्री ट्रेनों में सवार होने से मना कर दिया जाएगा.’ रूस में कोरोना (Corona virus) से संक्रमित लोगों की संख्या 1264 हो गई है और एक ही दिन में 228 मामले सामने आए हैं. इसके बाद रूस ने अपनी सभी सीमाओं को बंद करने का फैसला कर लिया है. सोमवार (Monday) से रेल सहित सभी तरह के वाहन पर रोक रहेगी, जबकि पेडेस्ट्रयिन चेकपॉइंट और यहां तक कि समुद्री सीमाओं को भी सील कर दिया जाएगा.

रूस में पहले से ही सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बंद कर दिया है और अगले सप्ताह को नॉन-वर्किंग वीक घोषित कर दिया है. महाद्वीप के आधार पर आंकड़ों को देखें तो यूरोप में 3,63,766 लोग संक्रमित हैं और 22,259 लोगों की मौत हुई है. वहीं, एशिया (पश्चिम एशिया को छोड़कर)में 1,04,596 लोग संक्रमित हुए और 3,761 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. ईरान सहित पश्चिम एशिया में कोरोना (Corona virus) से संक्रमण के 46,596 मामले सामने आए और 2,718 लोगों की मौत हुई. अमेरिका और कनाडा में संयुक्त रूप से 2,250 लोगों की मौत हुई और 130,120 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई.

  चक्रवात अम्फान के कारण हुए नुकसान की भरपाई के लिए पांच लाख यूरो की मदद करेगा यूरोपियन यूनियन

लातिन अमेरिका और कैरिबियाई देशों में 13,544 मामले सामने आए हैं और 274 लोगों की मौत हुई है. अफ्रीका में 4,267 मामले और 134 मौतें हुई हैं. ओसियाना क्षेत्र में 16 लोगों की मौत हुई है और 4,208 लोग संक्रमित हैं. हालांकि, माना यह भी जा रहा है कि वास्तव में संक्रमित लोगों की संख्या इससे कहीं अधिक है क्योंकि कई देशों में केवल उन्हीं मरीजों की जांच की जा रही है जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत है.

Please share this news