कोरोना संकट के बीच बाइडेन ने की ईरान के प्रतिबंध खत्म करने की अपील


वाशिंगटन . अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट पार्टी की उम्मीदवारी की दावेदारी में आगे चल रहे जो बाइडेन ने कहा कि कोरोना (Corona virus) संकट का सामना कर रहे ईरान को प्रतिबंधों से राहत दी जाए. बाइडेन ने कहा अमेरिका को ईरान में काम करने वाले बैंकों और कंपनियों के लिए एक समर्पित माध्यम तैयार करना चाहिए और दवाइयों और चिकित्सीय उपकरण की ब्रिकी करने वाले को लाइसेंस देना चाहिए.

  लाहौर से कराची जा रहा प्लेन एयरपोर्ट के पास क्रैश, 90 यात्री थे सवार

पूर्व उप राष्ट्रपति ने इसका भी आश्वासन देने को कहा है कि सहायता समूहों को ईरान में काम करने के लिए दंडित नहीं किया जाएगा. उन्होंने कहा ईरान को भी हिरासत में लिए गए अमेरिकी कि लोगों को मुक्त कर देना चाहिए. बाइडेन ने कहा कि ईरान पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ‘अधिकतम दबाव’ बुरी तरह से अमेरिका पर ही खराब असर लेकर आया, क्योंकि ईरान इससे और भी अक्रामक हो गया.

  कोरोना: मप्र में मरीजों की कुल संख्या 6250 के ऊपर, इंदौर में 83 नए पॉजिटिव मरीज सामने आए

बाइडेन ने कहा वैश्विक स्वास्थ्य संकट के समय प्रतिबंध का कोई मतलब नहीं है क्योंकि जरूरी मानवीय सहयता को रोकना क्रूरता है. इससे एक दिन पहले वामपंथी बाइडेन ने कहा कि ईरान पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ‘अधिकतम दबाव’ बुरी तरह से अमेरिका पर ही खराब असर लेकर आया, क्योंकि ईरान इससे और भी अक्रामक हो गया. इससे एक दिन पहले वामपंथी झुकाव रखने वाले एवं राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक उम्मदीवारी की दौड़ में शामिल बर्नी सैंडर्स ने भी ईरान से अमेरिकी प्रतिबंध खत्म करने की मांग की थी.

Please share this news