अमरनाथ यात्रा होने वाले एडवांस रजिस्ट्रेशन 15 अप्रैल तक टले


जम्मू . कोरोना (Corona virus) के संक्रमण को रोकने के लिए जारी लॉकडाउन (Lockdown) के चलते इस साल की अमरनाथ यात्रा की एडवांस रजिस्ट्रेशन को 15 दिनों के लिए टाल दिया गया है. 23 जून से शुरू होने वाली यात्रा का एडवांस रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल से शुरू होना था जिसे अब 15 अप्रैल तक टाल दिया गया है. अमरनाथ श्राइन बोर्ड के एक अधिकारी का कहना है कि इस साल की अमरनाथ यात्रा का एडवांस रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल से शुरू होना था जिसे फिलहाल 15 अप्रैल तक देश में चल रहे हालतों की वजह से टाल दिया गया है. इस साल श्री अमरनाथ जी की 42 दिन की यात्रा 23 जून को शुरू होकर 3 अगस्त तक चलेगी.

  गुजरात में 412 नए केसों के साथ कोरोना का आंकड़ा पहुंचा 16356 पर

इस साल की अमरनाथ यात्रा की अवधि को लेकर श्री श्री रवि शंकर समिति की ओर से की गई सिफारिशों के आधार पर बोर्ड ने यह फैसला लिया था कि इस बार की यात्रा 23 जून से शुरू होकर अगले 42 दिन तक चलेगी. इस यात्रा का समापन 3 अगस्त श्रवण पूर्णिमा वाले दिन होगा. श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने इस साल की यात्रा के लिए देश के 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्थित पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू-कश्मीर बैंक (Bank) और यस बैंक (Bank) की 442 नामित शाखाओं के माध्यम से तीर्थ यात्रियों (Passengers) के एडवांस रजिस्ट्रेशन के प्रबंध किए हैं. सभी तीर्थ यात्रियों (Passengers) के लिए एडवांस रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल 2020 से शुरू होगी.

  1027 प्रवासी श्रमिकों में मिले कोरोना वायरस के लक्षण, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 8 हजार पार

दरअसल, साल 2019 में यात्रियों (Passengers) के लिए सीमित संख्या के ऑनलाइन पंजीकरण के प्रोजेक्ट की सफलता को देखते हुए बोर्ड ने ऑनलाइन पंजीकरण का कोटा बढ़ाने का फैसला किया है. बोर्ड ने इस साल की अमरनाथ की यात्रा में जाने वाले सभी तीर्थ यात्रियों (Passengers) के लिए उनके राज्य या केंद्र शासित प्रदेश की ओर से नामित डॉक्टरों (Doctors) या अस्पतालों द्वारा जारी किए गए निर्धारित अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाण पत्र को यात्रा के लिए जरूरी बताया है.बोर्ड ने सभी संभावित तीर्थ यात्रियों (Passengers) को अमरनाथ यात्रा पर आने से पहले अपने डॉक्टर (doctor) से अपना हेल्थ चेकअप करवाने की भी अपील की है. यात्रा में इस साल 13 वर्ष से कम आयु और 75 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी यात्री को यात्रा करने की अनुमित नहीं दी जाएगी.

Please share this news