Monday , 28 September 2020

बैंक जाने से पहले कर लें छुट्टी का पता, इस माह में 17 छुट्टियां

लोन लेने या चेक लगाने से कैश निकलवाने के लिए बैंक (Bank) जा रहे हैं तो पहले छुट्टी का पता कर लें. अन्यथा आपको बैंक (Bank) ब्रांच से उल्टे पांव लौटना पड़ सकता है, क्योंकि अगस्त माह में सरकारी व शनिवार (Saturday)-रविवार (Sunday) के अवकाश मिलाकर कुल 17 दिन बैंक (Bank) बंद रहेंगे. हालांकि अधिकारी छुट्टियों में भी एटीएम में कैश कमी न होने देने का दावा कर रहे हैं, लेकिन त्योहारी सीजन के बीच उपभोक्ता बैंकों में लेनदेन व अन्य काम नहीं करा पाएंगे. ऐसे में समझदारी इसी में है कि बैंक (Bank) के जरूरी काम कार्यदिवस पर ही निपटा लें.

यह है शेड्यूल.दो अगस्त को रविवार (Sunday) है, इसलिए बैंक (Bank) बंद रहेंगे. तीन अगस्त को रक्षाबंधन है, जो पूरे देश में मनाया जाता है. इस दिन बैंक (Bank) बंद रहते हैं. यानी माह के पहले सप्ताह में तीन दिन बैंक (Bank) बंद रहेंगे जबकि चार-सात अगस्त चार दिन ही बैंक (Bank) के काम होंगे. आठ अगस्त को दूसरा शनिवार (Saturday) है, इसलिए बैंक (Bank) बंद रहेंगे और नौ अगस्त को रविवार (Sunday) से बैंक (Bank) बंद रहेंगे. माह का दूसरा सप्ताह 10 (सोमवार (Monday) ) से 16 अगस्त तक रहेगा. इसमें पहले दिन बैंक (Bank) खुलेंगे और अगले दिन यानी मंगलवार (Tuesday) को 11 व 12 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर बैंकों में छुट्टी रहेगी. 13 अगस्त को पेट्रियोट-डे के मौके पर इम्फाल जोन में बैंकों में छुट्टी होगी. 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस है और यह नेशनल हॉलिडे है. 16 अगस्त को रविवार (Sunday) है.

माह का तीसरे सप्ताह 17 से 23 अगस्त तक रहेगा. इस बीच भी 20 अगस्त को श्रीमंत संकरादेव की तिथि के मौके पर और 21 अगस्त को हरितालिका तीज पर बैंकों में छुट्टी रहेगी. 22 अगस्त को गणेश चतुर्थी और महीने का चौथा शनिवार (Saturday) है, इसलिए बैंक (Bank) बंद रहेंगे. अगले दिन 23 अगस्त को रविवार (Sunday) के कारण बैंक (Bank) बंद रहेंगे. 24 अगस्त से 30 अगस्त तक चौथे सप्ताह में 29 अगस्त को कर्मा पूजा व मोहर्रम के चलते बैंकों मे छुट्टी रहेगी. 30 अगस्त को रविवार (Sunday) है. 31 अगस्त को इंद्र यात्रा और ओणम के कारण बैंकों में छुट्टी रहेगी.

Please share this news