Wednesday , 28 October 2020

यूपी में कोरोना के 6711 नए मामले, एक्टिव केस की संख्या 64 हजार के पार


लखनऊ (Lucknow) . उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कोरोना (Corona virus) संक्रमण के मामलों में कमी आने के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं. बुधवार (Wednesday) को भी राज्य में 6700 से अधिक लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. लगातार बढ़ रहे नए मामलों के साथ ही कोरोना के एक्टिव केस की संख्या में भी तेजी दर्ज की गई है. राज्य में अब 64 हजार से अधिक संक्रिय मामले हो गए हैं.

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बुधवार (Wednesday) को बताया कि राज्य में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रण के 6711 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या अब दो लाख 85 हजार 41 हो गई है. राज्य में अभी तक इलाज के बाद ठीक हो चुके लोगों की संख्या दो लाख 16 हजार 901 है. उन्होंने कहा कि कोरोना मरीजों की रिकवरी रेट फिलहाल 76.09 प्रतिशत है. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कोरोना के कारण 4112 लोगों की मौत हुई है.

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अभी कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 64 हजार 28 है. इसमें से आधे से ज्यादा लोग यानी 33 हजार 731 लगो होम आइसोलेशन में हैं. बाकी के लोगों का प्रदेश के अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है. उन्होंने बताया कि होम आइसोलेशन की सुविधा शुरू होने के बाद से राज्य में एक लाख 36 हजार 300 लोगों ने इस विकल्प को चुका है. प्रसाद के मुताबिक, एक लाख दो हजार 569 लोगों की होम आइसोलेशन की अवधि समाप्त हो चुकी है यानी वे अब ठीक हो चुके हैं.

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि मंगलवार (Tuesday) को राज्य में एक लाख 44 हजार 360 सैंपल्स की जांच की गई. अभी तक उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कुल 69 लाख 17 हजार 773 कोरोना नमूनों की जांच हो चुकी है. टेस्टिंग के मामले में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) देश के अन्य राज्यों से काफी आगे हैं और हम लगातार अपनी टेस्टिंग क्षमता बढ़ाने की दिशा में काम कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के 11 जिलों में सीरो सर्वे काम शुरू हुआ था, जो आज पूरा हो गया है. 11 जिलों से सैंपल एकत्र करने का काम स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कर लिया है. अब इसकी एंटीबॉडी के लिए टेस्टिंग की जाएगी और महीने के अंत तक हम बता पाएंगे कि इन शहरों में संक्रमण का क्या प्रतिशत पाया गया है.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *