स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी की 20 हजार पदों की सूची

जिलेवार रिक्त पदों की सूची पोर्टल पर अपलोड नहीं, होगी परेशानी

भोपाल (Bhopal) . प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग ने 20 हजार 670 शिक्षकों के पदों के लिए विषयवार सूची जारी की है, लेकिन अभी तक विभाग ने जिलेवार रिक्त पदों की सूची पोर्टल पर अपलोड नहीं की है. इससे च्वॉइस फिलिंग के बाद परेशानी होगी.स्कूल शिक्षा विभाग ने उच्चतर माध्यमिक शिक्षकों और माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया के लिए नियमावली जारी कर दी है. शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में पहले सभी सामाजिक वर्गों से रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा, इसके बाद दस्तावेज अपलोड कराए जाएंगे. फिर च्वॉइस फिलिंग कराई जाएगी और जिला स्तर पर दस्तावेजों का सत्यापन कर फिर मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी.

  नया दावा, अमेरिका में दो माह में कोरोना से मौत के आंकड़े तीन गुना तक बढ़ सकते

च्वॉइस फिलिंग से पहले अगर विभाग ने जिलेवार स्कूलों में रिक्त पदों की सूची जारी नहीं की तो कई पात्र अभ्यर्थी नियुक्ति से वंचित रह जाएंगे. अभी हाल ही में पोर्टल अपडेट न होने से शिक्षकों के ऑनलाइन स्थानांतरण के बाद सभी जिलों में करीब 5 हजार शिक्षक होल्ड पर थे. वहीं, अभी विषयवार पदों की सूची पात्र अभ्यर्थियों के हिसाब से कम होने पर भी परेशानी बढ़ी है. विभाग ने हिंदी, सामाजिक विज्ञान और विज्ञान के रिक्त पदों की संख्या को कम दर्शाया है. ऐसे में इन विषयों के पात्र अभ्यर्थियों में निराशा हुई है.

  नजदीक आने से फैलता है कोरोना: आइसीएमआर

लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) ने पोर्टल पर शिक्षक भर्ती प्रक्रिया से संबंधित नियमावली अपलोड कर दी है. शिक्षक संगठनों का कहना है कि विभाग ने तीन साल से पोर्टल अपडेट नहीं किया. इससे शिक्षक स्थानांतरण में परेशानी हुई, कई शिक्षक होल्ड पर रह गए. वहीं, अब भी जिलेवार रिक्त पदों की सूची अपडेट न करने से अभ्यर्थियों से च्वॉइस फिलिंग कराने के बाद नियुक्ति देने में परेशानी होगी. उच्च माध्यमिक शिक्षक और माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 17 जनवरी से शुरू होगी, जो 7 फरवरी तक चलेगी. इसके बाद 20 से 29 फरवरी तक वेटिंग लिस्ट जारी होगी.

  जेल से रिहा होने वाली महिलाओं को काम मिलेगा

दस्तावेज अपलोड और च्वॉइस फिलिंग 25 फरवरी से 15 मार्च तक होगी. इसके बाद जिले स्तर पर दस्तावेजों का सत्यापन अप्रैल तक और अंतिम सूची और नियुक्ति मई तक पूरी कर ली जाएगी. इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय के संचालक गौतम सिंह का कहना है कि नियुक्ति प्रक्रिया को जल्द पूरा कर नए सत्र से शिक्षकों की भर्ती कर ली जाएगी. पोर्टल पर रिक्त पदों की सूची अपडेट की जाएगी.

Please share this news