सोशल मीडिया में भड़काऊ पोस्ट डालने पर मामला दर्ज, अफवाह फैलाने वालों पर पुलिस की पैनी नजर


जबलपुर, . लॉक डाउन के दौरान कोरोना (Corona virus) के प्रसार की झूठछी खबर फैलाने वालों के पुलिस (Police) अब सख्त रवैया अपना रही है. इसी के तहत पुसिल ने झूठी अफवाह फैलाने वाले विरूद्ध प्रकरण दर्ज कर उसकी तलाया शुरू कर दी है. इस संबध में थाना प्रभारी ओमती एस.पी.एस. बघेल ने बताया कि गुरूवार को विश्वस्त सूत्रों से जानकारी प्राप्त हुई कि वाट्सअप एैप पर मोबाईल नम्बर 9009633377 से जावेद नाम के व्यक्ति के द्वारा कोरोना (Corona virus) संकमण के सम्बंध मे झूठी अफवाह एवं लोगों को धार्मिक आधार पर उकसाने वाला भडकाउ वीडियो भेज कर लोगों को भ्रमित कर अफवाह फैला रहा है.

  दो अमेरिकी सीनेटरों ने भारत-अमेरिका रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए पेश किया संशोधन विधेयक

वीडियो के अवलोकन पर पाया गया कि नया मोहल्ला ओमती निवासी जावेद नाम का व्यक्ति कोरोना संक्रमण के संबंध में शासन द्वारा बनाये नियम कानून का दुष्प्रचार कर लोगों को भ्रमित करने का प्रयास कर रहा है कि मुस्लिम को उनके क्षेत्रों से ले जाकर उनका परीक्षण कर उनको कोरोना (Corona virus) पॉजिटिव बनाया जा रहा है एवं जहर का इंजैक्शन लगाकर उनकी मृत्यु को कोरोना से मृत्यु होना बताया जा रहा है, जावेद के द्वारा वीडियो प्रसारित कर धार्मिक रूप से अफवाह फैलाकर शासन के द्वारा संक्रमण से बचने एवं जीवन रक्षा के लिये किये जा रहे प्रयासों के लिये बनाये गये नियमों का उल्लंघन करते हुये अफवाह फैलाकर लोगों में स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य विभाग के प्रति घृणा उत्पन्न करना पाया जाने पर धारा 188 भादवि, महामारी (Epidemic) अधिनियम की धारा, 3 एवं डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट की धारा 54 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर नया मोहल्ला निवासी आरोपी जावेद की सरगर्मी से तलाश जारी है.

  महंगा हुआ एलपीजी घरेलू सिलेंडर

एसपी ने अफवाहों से सावधान रहने की अपील

पुलिस (Police) अधीक्षक जबलपुर, सिद्धार्थ बहुगुणा, ने आम नागरिकों से अपील की है कि इंटर नेट पर सोशल नेटवर्किंग साईट, जैसे फेस बुक, वाट्सअप, ट्विटर के माध्यम से असामाजिक तत्वों द्वारा आपत्तिजनक वीडियो फुटेज एवं मैसिज भेजे जाते है, यह एक संज्ञेय अपराध है, इस प्रकार के वीडियो फुटेज एंव मैसिज को किसी और से न ही शेयर करें, न ही लाईक करें, इसकी सूचना तत्काल अपने सम्बंधित थाने को दें. आपत्तिजनक भडकाउ मैसिज/वीडियो शेयर करने वालों के विरूद्ध विधिसम्मत कार्यवाही करने हेतु सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया है.

Please share this news