सर्दी-जुकाम से बचाती है हरड़, जीभ को संतुष्टि दे और गैस दूर करे


नई दिल्ली (New Delhi) . वर्तमान में जानलेवा कोरोना (Corona virus) के कारण पूरे देश में कर्फ्यू लगा है तो घर से बाहर निकलकर जिम या पार्क जाना भी संभव नहीं है. ऐसे में पेट और पाचन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना परिवार के सदस्यों को करना पड़ रहा है. हरड़ एक आयुर्वेदिक औषधि है और इसकी कई प्रजातियां हैं, जो अलग-अलग गुणों से भरपूर हैं. लेकिन आयुर्वेदिक मेडिकल स्टोर्स पर मिलनेवाली दवाइयों में छोटी हरड़ या शोधित हरड़ के नाम से आप इसकी पाचक गोलियां खरीद सकते हैं. इसका स्वाद कुछ-कुछ सूखे हुए आंवले जैसा होता है. आयुर्वेदाचार्यों के अनुसार, हरड़ करीब 7 प्रकार की होती है और अलग-अलग साइज में होती है. हरड़ के पौधे की जड़ से लेकर इसके फल तक हर चीज का उपयोग होता है. हरड़ में ऐंटिबैक्टीरियल और ऐंटिइंफ्लामेट्री गुण होते हैं. जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं.

  टिड्डियों के संभावित हमले की आशंका के मद्देनजर दिल्ली सरकार अलर्ट- गोपाल राय

हरड़ के टेस्ट से हमारे टेस्ट बड्स शांत होते हैं. हरड़ में कई तरह के पौषक तत्व पाए जाते हैं. इसके सेवन से हमारे शरीर को आयरन,कॉपर, मैग्नीज, पोटैशियम, प्रोटीन्स और विटमिन्स की प्राप्ति होती है. ये सभी हमारे पाचन तंत्र को रेस्परेट्री सिस्टम यानी श्वसन तंत्र को मजबूत बनाए रखते हैं. जिससे गले और पाचन संबंधी बीमारियां हम पर हावी नहीं हो पातीं. बदलते मौसम में खांसी, जुकाम, छींके आना या कफ की समस्या से हरड़ बचाव करती है. पेट में दर्द, गैस बनना, अपच की समस्या होना, खट्टी डकारें आना जैसी दिक्कतों में हरड़ का सेवन करने से कुछ ही मिनट में लाभ होता है.

  अभिनेता सोनू की मदद से मुंबई से दरभंगा पहुंची प्रसूता ने जन्में बच्चे का नाम रखा 'सोनू सूद'

यदि स्वस्थ व्यक्ति नियमित रूप से हरड़ का सेवन रे तो बबासीर, हृदय रोग, पीलिया और डायबीटीज जैसी बीमारियों से जीवनभर बचा रह सकता है. हरड़ की तासीर गर्म होती है. इसलिए बहुत अधिक तेज गर्मी के मौसम यानी मई और जून में बिना चिकित्सक की सलाह के इसका सेवन ना करें. यदि आपको खून से संबंधित कोई बीमारी है, शरीर में सूखापन है तब भी बिना चिकित्सक की सलाह के इसे ना लें.

गर्भवती महिलाओं को भी इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर (doctor) की सलाह लेनी चाहिए. अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि आखिर हरड़ आपको मिलेगी कहां? तो जान लीजिए कि किसी भी आयुर्वेदिक मेडिकल स्टोर पर आपको हरड़ की स्वादिष्ट गोलियां या चूर्ण आराम से मिल जाएगी. अगर आपके आस-पास कोई ऐसी शॉप ना हो तो पतंजलि स्टोर तो जरूर होगा…वहां जाइए और शोधित हरड़ ले आइए. यहां 100 ग्राम का पैक आपको मात्र 35 रुपए में मिलेगा.

  टिकटॉक वीडियो बनाते समय पांच किशोर की गंगा में डूबने से मौत

जिसकी गोलियां आप दोपहर और रात के खाने के बाद आराम से खा सकते हैं. इससे आपके शरीर में खाने का पाचन तेजी से होगा और आपको पेट दर्द, पेट में भारीपन, गैस बनना और खट्टी डकार आना जैसी परेशानियों से राहत भी मिलेगी. सबसे अच्छी बात यह है कि इन औषधियों का सेवन यदि बहुत अधिक मात्रा में ना किया जाए तो ये सेहत को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाती हैं.

Please share this news