Wednesday , 28 October 2020

श्रीराम मंदिर निर्माण का हुआ श्रीगणेश, नींव की खुदाई शुरू

अयोध्या (Ayodhya) . भगवान राम के जन्मस्थल पर बनने वाले भव्य मंदिर के नींव की खुदाई का काम मंगलवार (Tuesday) को शुरू हो गया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) (Prime Minister Narendra Modi) ने पिछले पांच अगस्त को मंदिर का भूमि पूजन किया था. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेन्द्र मिश्र सोमवार (Monday) शाम यहां आए थे. उन्होंने सोमवार (Monday) को लखनऊ (Lucknow) में मुख्यमंत्री (Chief Minister) योगी आदित्यनाथ से भी मुलाकात की थी.

जानकारी के मुताबिक मंदिर की नींव के लिये जमीन से एक सौ फिट गहराई तक खोदने वाली दो मशीनें निर्माण संस्था लार्सन एंड टूब्रों ने रविवार (Sunday) को ही मंगवा ली थी. कंपनी के इंजीनियर सोमवार (Monday) को पूरा दिन उसे ठीक करने में लगे रहे. मशीन से पिलर के लिए 200 फीट तक खुदाई की जानी है. इस काम के लिए कुछ और मशीनों को जल्द ही यहां मंगवा लिया जाएगा. बताया जाता है कि पूरे परिसर में 1200 स्थानों पर पाईलिंग होनी है.

पाइलिंग मशीनों से खंभों को खड़ा करने के लिये खुदाई की जाएगी. इन 12 सौ स्थानों पर एक मीटर व्यास में कुएं के आकार में पाइलिंग करा कंकरीट के पिलर खड़े किए जाएंगे. मशीनें इतनी बड़ी थी कि रामजन्म भूमि स्थल के मुख्य द्वार को तोड़ना पड़ा. दूसरी ओर मंदिर निर्माण स्थल पर जर्जर मंदिरों को हटाने का काम भी शुरू कर दिया गया है.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *