लॉकडाउन के चक्र से धीरे-धीरे बाहर आ रहे हैं कुछ देश

चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन (Lockdown) हटाने के बाद लोगों ने एक बार फिर से खुली हवा में सांस ली

नई दिल्‍ली . कोरोना काल के कुलचक्र में घिरे कुछ देश अब धीरे-धीरे लॉकडाउन (Lockdown) से बाहर आ रहे हैं. इनमें भारत भी शामिल है. बीते वर्ष दिसंबर में कोरोना संक्रमण की शुरुआत के बाद से कई देशों में फरवरी और मार्च में लॉकडाउन (Lockdown) लगाया गया था लेकिन अब कुछ देशों ने चरणबद्ध तरीके से इस लॉकडाउन (Lockdown) को हटाने का फैसला लिया है. ऐसे में कई देशों में लोगों ने एक बार फिर से खुली हवा में सांस लिया है. भारत में लॉकडाउन (Lockdown) को चरणबद्ध तरीके से हटाने या इसमें ढील देने का फैसला लिया गया है. इसके तहत कई सरकारी दफ्तरों, दुकानों और दूसरे निजी संस्‍थानों को भी खोला गया है. भारत में कोरोना (Corona virus) के बढ़ते कदमों को रोकने के लिए पूरे देश के जिलों को तीन जोन में बांटा गया था. रेड, ओरेंज और ग्रीन जोन में शामिल इन जिलों को अब यहां की जरूरत और कोरोना मामलों को देखते हुए सशर्त विभिन्‍न सहुलियतें दी गई हैं. यहां पर धीरे-धीरे जीवन पटरी पर आता दिखाई दे रहा है.

  लॉकडाउन 4.0 में छूट ने बढ़ाया संकट, मरीज सवा लाख पार, फैल चुका है कम्युनिटी संक्रमण

पाकिस्‍तान ने भी अपने यहां पर लॉकडाउन (Lockdown) को अब चरणबद्ध तरीके से हटाने या इसमें सशर्त ढील देने का फैसला लिया गया है. इसके तहत कुछ चीजों को दोबारा खोलने की इजाजत देने पर विचार करने का फैसला लिया है. दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में लॉकडाउन (Lockdown) के ढील दिए जाने के बाद लोग घरों से बाहर निकले. यहां पर सरकार (Government) ने बाजार और रेस्तरां खोलने का फैसला लिया है. हालांकि ऐसे में भी यहां के लोगों को एहतियात बरतने के लिए और नियमों के तहत मास्क पहनना और एक दूसरे व्‍यक्ति से दूरी बनाए रखने के नियमों का पालन करना जरूरी होगा.

  इंडेक्स बना पहला मेडिकल कॉलेज जिसने छात्रों की पढ़ाई के लिए तैयार करवाया अपना online पढ़ाई का प्लेटफार्म - माय इंडेक्स प्लेटफ़ॉर्म

वियतनाम में कई दिनों के लॉकडाउन (Lockdown) के बाद 4 मई को स्कूल खोल दिए गए. स्‍कूल जाने वाले सभी छात्रों की स्‍क्रीनिंग की गई. इसके बाद ही इन्‍हें स्‍कूल में में आने की इजाजत दी गई. मलेशिया में कई दिनों के लॉकडाउन (Lockdown) के बाद कई व्यापारिक केंद्र खोल दिए गए. सरकार (Government) ने कोरोना (Corona virus) के कारण प्रभावित अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए ये बड़ा फैसला लिया है. ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी ने 4 मई से देश की कई मस्जिदों को खोलने का एलान कर दिया. यहां पर ये फैसला कोरोना (Corona virus) के मामलों में गिरावट आने और इससे हाने वाली मौतों में कमी आने पर लिया है. रमजान के पवित्र माह में मस्जिदों को दोबारा खोला जाना यहां के लोगों के लिए बड़ी बात रही है.

  विदेशी जमातियों को जबरन क्यों किया गया क्वारनटीन हाई कोर्ट में दिल्ली पुलिस ने दिया जवाब

स्पेन में भी लॉकडाउन (Lockdown) में ढील दी गई है. यहां 4 मई से पब्लिक ट्रांसपोर्ट को दोबारा शुरू कर दिया गया है. इसके साथ इसमें सफर करने वालों को मुंह पर मास्‍क लगाना अनिवार्य किया गया है. यहां पर बीते 48 दिनों से लॉकडाउन (Lockdown) था. इटली में 9 सप्‍ताह से लगे लॉकडाउन (Lockdown) के बाद इसमें ढील दी गई और लोगों को सशर्त घरों से बाहर निकलने की इजाजत दी गई. इसके साथ ही निर्माण कार्य और फैक्ट्रियां से जुड़े करीब 40 लोगों को भी काम पर लौटने की इजाजत दे दी गई. इन सभी के बीच सभी को मुंह पर मास्‍क लगाना और एक दूसरे व्‍यक्ति से दूरी बनाकर रखना जरूरी होगी.

Please share this news