राज्य निर्वाचन आयोग आयुक्त ने ली बैठक


वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए संभागीय आयुक्तों को दिए आवश्यक निर्देश

जयपुर (jaipur) . पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव स्वतंत्र-निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न करवाने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने गृह और पुलिस (Police) विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की, वहीं सभी रेंज के पुलिस (Police) महानिरीक्षक और संभागीय आयुक्तों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस कर आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए.

मेहरा ने संभागीय आयुक्त और पुलिस (Police) महानिरीक्षकों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चुनाव के दौरान कानून एवं व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की. उन्होंने चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए चुनाव प्रक्रिया समाप्ति तक जिला निर्वाचन अधिकारी, जिला पुलिस (Police) अधीक्षकों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित कर आयोग को रिपोर्ट भेजने, नाम निर्देशन पत्र प्राप्ति/संवीक्षा, नाम वापसी की प्रक्रिया के दौरान सुरक्षा एवं कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के निर्देश दिए. उन्होंने संभागीय आयुक्त स्तर पर आम चुनाव की तैयारी की समीक्षा एवं सतत् पर्यवेक्षण के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान अवैध शराब, अवैध् हथियार और नशीले पदार्थों पर भी पैनी नजर रखी जाए. दूसरी ओर सचिवालय स्थित आयुक्त के कक्ष में हुई बैठक में पंचायत आम चुनाव-2020 के दौरान पुलिस (Police) बल की उपलब्धता उनके नियोजन की कार्ययोजना और कानून व्यवस्था से जुड़े अन्य विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई.

चुनावी क्षेत्रों में मतदान एवं मतगणना दिवस पर पर्याप्त पुलिस (Police) बल की उपलब्धता और कई अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी चर्चा हुई. आयुक्त ने पुलिस (Police) विभाग को चुनाव के दौरान रिटर्निंग आफिसर सहित मतदान दलों की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस (Police) फोर्स की व्यवस्था करने के निर्देश दिए. मेहरा ने कहा कि आयोग स्वतंत्र-निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने के लिए संकल्पबद्ध है. आयुक्त ने भरतपुर, करौली, धौलपुर, सवाईमाधोपुर और दौसा जैसे संवेदनशील जिलों में मतदान तथा मतगणना दिवस पर एक पुलिस (Police) अधीक्षक स्तर के वरिष्ठ अधिकारी को पुलिस (Police) मुख्यालय से भेजने और प्रशासन के साथ सहयोग करने के भी निर्देश दिए है.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *