बिजनेस इम्युनिटी प्लेटफॉर्म वेबसाइट पर 7 दिन में 1.75 लाख से बने विजिटर


नई दिल्ली (New Delhi) . वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के अधीनस्‍थ भारत की राष्ट्रीय निवेश संवर्धन और सुविधा एजेंसी ‘इन्वेस्ट इंडिया’ की वेबसाइट पर उपलब्‍ध द इन्वेस्ट इंडिया बिजनेस इम्युनिटी प्लेटफॉर्म एक व्यापक संसाधन के रूप में 24 घंटे काम कर रहा है, जिससे कारोबारियों तथा निवेशकों को भारत में ‘कोविड-19 (Kovid-19) (कोरोना (Corona virus))’ से निपटने के लिए उठाए जा रहे ठोस कदमों पर वास्तविक समय में नवीनतम जानकारियां (अपडेट) प्राप्‍त होने में मदद मिल रही है.

21 मार्च, 2020 को लॉन्‍च किए गए इस प्‍लेटफॉर्म पर आज प्रात: 10 बजे तक 50 से ज्‍यादा देशों के 1.75 लाख से भी अधिक विजिटर आ चुके हैं. इस वेबसाइट पर 205 ब्लॉग, इन्फोग्राफिक्स, वीडियो और अन्‍य आवश्‍यक सामग्री के साथ-साथ 423 सरकारी एडवाइजरी और अधिसूचनाएं भी हैं. इस वेबसाइट पर सर्वाधिक सर्च किया गया शब्द ‘कोविड के लिए दान’ था. बिजनेस इम्युनिटी प्लेटफॉर्म (बीआईपी) दरअसल कारोबार से जुड़े मुद्दों को सुलझाने वाला एक सक्रिय प्लेटफॉर्म है, जहां संबंधित सेक्‍टर के विशेषज्ञों की एक टीम जल्द से जल्द प्रश्नों का उत्तर देती है.

  असम में सामने आए कोरोना के 156 नये मामले

इन्वेस्ट इंडिया ने एमएसएमई (सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम) के प्रश्नों का जवाब देने और उनके मुद्दों को सुलझाने के लिए सिडबी (भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक) के साथ साझेदारी करने की भी घोषणा की है. यह गतिशील और निरंतर अद्यतन या अपडेट किए जाने वाला प्लेटफॉर्म वायरस से जुड़े घटनाक्रमों पर नियमित रूप से पैनी नजर रखता है, केंद्र एवं राज्य सरकारों की विभिन्न पहलों के बारे में नवीनतम सूचनाएं प्रदान करता है, विशेष प्रावधानों या सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करता है, और ईमेल के जरिए तथा व्हाट्सएप पर प्रश्नों का उत्तर देता एवं मुद्दों को सुलझाता है. इस पर अब तक कारोबार में आवश्‍यक सहयोग देने से जुड़े 845 प्रश्‍न प्राप्‍त हुए हैं, जिनमें से 614 मुद्दों को पहले ही सुलझाया जा चुका है. ये सवाल मुख्‍यत: लॉजिस्टिक्स, अधिसूचनाओं, सीमा शुल्क से जुड़े मुद्दों, संयंत्रों को बंद करने और दिए गए विभिन्‍न स्पष्टीकरणों के बारे में थे.

Please share this news