Saturday , 26 September 2020

फ्री में कोरोना टेस्ट वाले मैसेज-मेल से बचने की सलाह, नहीं तो बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली


नई दिल्ली (New Delhi) . अगर आपके फोन पर कोई मैसेज या मेल आता है, जिसमें यह कहा जा रहा है कि आपका फ्री में कोरोना टेस्ट किया जाएगा तो आपको सावधान होने की जरूरत है. इस मैसेज को खोलने से आपका स्मार्टफोन, कंप्यूटर हैक हो सकता है और ठग आपका बैंक (Bank) अकाउंट खाली कर सकते हैं. इस समय अगर आपके मोबाइल फोन पर या ई मेल पर इस तरह की सूचना आ रही है, जिसमें कहा गया होगा कि यहां अपनी जानकारी दें, आपका फ्री में कोविड टेस्ट किया जाएगा. आपने जैसे ही अपनी सूचनाएं यहां दी, वह आपका स्मार्ट फोन या कंप्यूटर हैक कर लेगा.

इसके बाद आपकी गोपनीय और संवेदनशील सूचनाएं उसके हवाले हो गई. ऐसे में आपका बैंक (Bank) अकाउंट भी खाली हो सकता है. भारतीय बैंक (Bank) तो पहले ही इस बारे में अपने ग्राहक को अलर्ट कर चुके हैं. अब विदेशी बैंक (Bank) भी अपने कस्टमर्स को इसको लेकर आगाह कर रहे हैं. सिटी बैंक (Bank) भी अपने ग्राहकों को इस बारे में संदेश भेज रहा है. सरकार (Government) तो पहले ही इस बारे अलर्ट कर चुकी है.

भारत सरकार (Government) ने इस संबंध में अडवाइजरी भी जारी की है. सरकारी अडवाइजरी के मुताबिक, संकट के इस समय में बड़े पैमाने पर फिशिंग कैम्पेन चलाया जा रहा है. फ्री में कोरोना टेस्ट का वादा किया जा रहा है और उसी को आधार बनाते हुए ठग आपकी महत्वपूर्ण निजी और वित्तीय जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं.इस तरह के फिशिंग मेल की आईडी हो सकती है. इसके सब्जेक्ट में: फ्री कोवीड-19 टेस्टींग फार आल रेसीडेंटस आफ देहली, मुंबई (Mumbai) , हैदराबाद, चैन्नई एंड अहमदाबाद (Ahmedabad) जैसी बातें लिखी हो सकती है. इस मेल को खोलने पर आपसे कई जानकारी मांगी जाती है.

सीईआरटी-इन की अडवाइजरी में साफ-साफ कहा गया है कि इस तरह के मेल या मैसेज को खोले भी नहीं. अगर आपको इस तरह का कोई मेल मिलता है तो खोलने की जगह उसे तुरंत डिलीट करें. अगर गलती से मेल खुल भी जाता है तो उसमें दिए गए किसी लिंक पर लैंड नहीं करें. तुरंत उसे डिलीट करें. इंडिया कंप्यूटर इमर्जेंसी रेस्पांस टीम ने शुक्रवार (Friday) को जारी अडवाइजरी में कहा कि आपको इस तरह का जो मैसेज या मेल मिलता है वह फिशिंग कैम्पेन का हिस्सा है. ठग आपको एक ऐसी वेबसाइट पर ले जाएंगे जहां से आपके सिस्टम में वायरस डाल दिया जाता है और उसकी मदद से आपकी जानकारी हासिल की जाती है.

Please share this news