प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल नहीं हुए हैं तो भी 12 वीं के बाद भी आपके पास कैरियर बनाने के कई अवसर


अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल नहीं हुए हैं तो भी 12 वीं के बाद भी आपके पास कैरियर बनाने के कई अवसर उपलब्ध हैं. कई बार छात्रों को समझ नहीं आता कि 12वीं के बाद किस प्रकार वह रोजगार हासिल कर सकते हैं. 12 के बाद भी कई ऐसे पाठयक्रम हैं जिसमें 12 पास दाखिला लेकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

टूरिज्म कोर्स

अगर आपको घूमना पसंद है तो आप यह कोर्स कर सकते हैं जिसे करने के बाद आपको पैसे कमाने के साथ साथ घूमने का भी मौका मिलेगा. 12वीं के बाद होने वाले टूरिज्म कोर्स करने के बाद अच्छे पैसे कमा सकते हैं. देश में कई कॉलेज यह कोर्स करवा रही है और इसकी फीस भी कई प्रोफेशन कोर्स के मुकाबले कम है.

  अभी भी भारत के लिए खेलने को तैयार हूं, अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने कहा

इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्सेस

अगर आपका सपना बचपन से ही इंजीनियर बनने का रहा है और आप कॉलेज में एडमिशन नहीं ले पा रहे हैं तो आप इंजीनियरिंग का डिप्लोमा भी कर सकते हैं. 12वीं के बाद आप पॉलिटेक्नीक डिप्लोमा करके इंजीनियरिंग की फील्ड में अच्छा पैसा कमा सकते हैं. कंपनियां भी कुशल डिप्लोमाधारियों को हायर करने में ज्यादा रूचि दिखाती हैं. इसी के साथ इस कोर्स के बाद आप कई सरकारी नौकरियों के भी काबिल हो जाते है.

  कोविड अस्पताल को मिलेगी 50 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशिः सीएम

होटल (Hotel) मैनेजमेंट

12वीं के बाद होटल (Hotel) मैनेजमेंट कोर्स भी अच्छा विकल्प है और आजकल युवाओं में यह काफी लोकप्रिय भी हो रहा है. 12वीं के बाद इस कोर्स को करके आप देश और विदेशों के होटलों में नौकरी कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

एनिमेशन एंड मल्टीमीडिया (Media)

12 वीं के बाद एनिमेशन और मल्टीमीडिया (Media) में कोर्स करके आप आप काम सीख सकते हैं. जिससे आप हजारों ही नहीं लाखों रुपये काम सकते हैं. अगर आप यह कोर्स कर लेते हैं और आप क्रिएटिव हैं तो बहुत पैसा कमा सकते हैं.

  कृषिमंडी 2 लाख की लूटकांड के साथ ही कानोड़ 4.60 लूटकांड का भी पर्दाफाश

अन्य कोर्स

इन कोर्स के अलावा आप कम्प्यूटर के कई कोर्स, अकाउंटिंग कोर्स, इंटीनियर डिजाइनिंग, कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग, जिम इंस्ट्रक्टर, फूड मैनेजमेंट आदि कोर्स भी किए जा सकते हैं. इनमें दक्ष होने पर आप आसानी से करियर बना सकते हैं.

Please share this news