Wednesday , 28 October 2020

देश में कोरोना वायरस पीड़ितों की संख्या 14 लाख के करीब, तमिलनाडु में 2 लाख के पार


नई दिल्ली (New Delhi) . भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या अब 14 लाख के करीब पहुंच गई है. शनिवार (Saturday) को रात 10 बजे तक 46,229 नए संक्रमित मिलने के साथ ही पीड़ितों की संख्या 13,83,779 हो गई. शनिवार (Saturday) को कोरोना के चलते 684 लोगों की मौत हुई और मृतकों की संख्या का आंकड़ा भी 32,087 हो गया.
देश के परिदृश्य पर नजर डालें तो महाराष्ट्र, तमिलनाडु (Tamil Nadu), कर्नाटक (Karnataka), आंध्रप्रदेश (Andhra Pradesh) जैसे राज्यों में अब संक्रमण तीव्रता से फैल रहा है. यह ऐसे राज्य हैं जिनमें पीड़ितों की संख्या प्रतिदिन 5,000 से ऊपर आ रही है.

शनिवार (Saturday) को महाराष्ट्र (Maharashtra) में 9,251 तमिलनाडु (Tamil Nadu) में 6,988 कर्नाटक (Karnataka) में 5,072 और आंध्रप्रदेश (Andhra Pradesh) में 7,813 नए संक्रमित मिले. इस प्रकार इन राज्यों में ही कुल मिलाकर 29,124 नए संक्रमित मिले. इस प्रकार यह कहा जा सकता है कि देश के अधिकांश मरीज अब इन चारों राज्यों से मिल रहे हैं. हालांकि तुलनात्मक दृष्टि से देखें तो उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh), पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, बिहार (Bihar) , ओडिशा और गुजरात (Gujarat) में भी संक्रमण तेजी से फैल रहा है. शनिवार (Saturday) को उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) में 2,971, पश्चिम बंगाल (West Bengal) में 2,404, गुजरात (Gujarat) में 1,081 और बिहार (Bihar) में 2,803 नए कोरोनावायरस संक्रमित मिले. इस प्रकार महाराष्ट्र, तमिलनाडु (Tamil Nadu), दिल्ली, कर्नाटक (Karnataka), आंध्रप्रदेश (Andhra Pradesh), उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh), पश्चिम बंगाल, गुजरात (Gujarat), तेलंगाना, राजस्थान (Rajasthan), बिहार (Bihar) और उड़ीसा में अधिकांश मरीज मिल रहे हैं.

एहतियात के तौर पर मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) , छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) सहित कई राज्यों ने कई शहरों में 7 से लेकर 10 दिन का लॉकडाउन (Lockdown) घोषित कर दिया है. किंतु महाराष्ट्र (Maharashtra) जैसे प्रदेश में मॉल खोलने के तैयारी भी की जा रही है, जबकि वहां कोरोना का फैलाव चिंताजनक स्थिति में पहुंच चुका है. देश में अब तक 8,84,654 लोग कोरोना से मुक्ति पा चुके हैं और 4,66,617 संक्रमित मरीजों को घर पर अथवा अस्पतालों में इलाज दिया जा रहा है. लेकिन उपरोक्त राज्यों को छोड़कर बाकी राज्यों में भी लगातार संक्रमण बढ़ रहा है. शनिवार (Saturday) को राजस्थान (Rajasthan) में 1120, हरियाणा (Haryana) में 783, मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में 716, केरल (Kerala) में 1103, जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) में 523, पंजाब (Punjab) में 468, छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में 268, उत्तराखंड में 244, गोवा में 146 नए संक्रमित मरीज मिले. बाकी राज्यों में नए संक्रमित मरीजों की संख्या दहाई में आई.

सारे देश का आंकलन किया जाए तो दिल्ली रिकवरी के मामले में बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है. यहां का रिकवरी रेट 87.29 प्रतिशत हो चुका है जो कि न केवल देश में सर्वाधिक है बल्कि इसको देखकर प्रतीत हो रहा है कि दिल्ली जल्द ही कोरोना पर विजय पा लेगा. किंतु महाराष्ट्र (Maharashtra) जैसे राज्यों में रिकवरी अपेक्षाकृत कम होने के कारण स्वास्थ्य सेवाओं पर अतिरिक्त भार आ गया है. वहीं कुछ राज्य ऐसे हैं जिन्होंने अस्पताल में बिस्तरों की कमी पड़ने की आशंका में कुछ शहरों में लॉकडाउन (Lockdown) लगाया है. कहा जा रहा है कि देश के कुछ राज्यों के पास कोरोना से निपटने के लिए आवश्यक स्वास्थ्य अधोसंरचना नहीं है जो कि चिंताजनक है.

Please share this news