Wednesday , 28 October 2020

दिल्ली में मानसून वापसी अक्टूबर के पहले सप्ताह में होने की उम्मीद

-मौसम विभाग का अनुमान सितंबर के अंत तक जारी रहेगी मानसून की बारिश

नई दिल्ली (New Delhi) . भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार (Thursday) को कहा कि मानसून के राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अधिक समय तक रहने और अक्टूबर के शुरुआती दिनों से ही वापसी की उम्मीद है. मानसून सामान्य समय से दो दिन पहले 25 जून को दिल्ली पहुंच गया था. आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप वास्तव ने कहा, विस्तारित रेंज के पूर्वानुमान के अनुसार, मानसून की बारिश सितंबर के अंत तक जारी रहेगी.

इसकी वापसी अक्टूबर के शुरुआती दिनों में होने की संभावना है. मौसम विभाग ने इस साल की शुरुआत में दिल्ली से मानसून की वापसी की तारीख को संशोधित करके 21 सितंबर से 25 सितंबर किया था. वास्तव ने कहा, आईएमडी ने पिछले 20-25 वर्षों में रुख को ध्यान में रखते हुए वापसी की तारीख को संशोधित किया. उन्होंने कहा कि 15 सितम्बर से उत्तरपश्चिम भारत में हल्की से मध्यम दर्जे की वर्षा संभव है. तब तक दिल्ली में मौसम आमतौर पर शुष्क रहेगा

. उन्होंने कहा कि लंबे मानसून मौसम के कारण शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक भी संतोषजनक और मध्यम श्रेणियों में बना रहेगा. उन्होंने कहा कि सितम्बर में अभी तक राष्ट्रीय राजधानी में सिर्फ 20.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जबकि सामान्य वर्षा 62.6 मिलीमीटर है. इस हिसाब से 67 प्रतिशत कम वर्षा हुई है. एक जून को मानसून का मौसम शुरू होने के बाद से दिल्ली में कुल मिलाकर 576.5 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है जबकि सामान्य वर्षा 586.4 मिलीमीटर है.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *