[[क्विक टेक] हमारे स्मार्टफोन, हमारे हमसफ़र: माला भार्गव

टेक पत्रकारिता में मेरा करियर लगभग ढाई दशक से अधिक समय से चल रहा है, लेकिन गैजेट्स के लिए मेरे प्यार की कहानी इससे पहले ही शुरू हुई.

 

हमारे परिवार में मेरे पिता असली टेक विशेषज्ञ थे. उन्हीं की वजह से हमारा भी टेक्नालाजी की तरफ रुझान हुआ. मेरे पिता यह सुनिश्चित करते थे कि आविष्कार किए गए किसी भी नए गैजेट  के बाजार में आते ही उसका रास्ता सीधे हमारे घर के लिए हो – पहला इंटरकॉम, पहला कैसेट रिकॉर्डर, पहला कॉर्डलेस फोन, और भी कई ऐसी गैजेट. बचपन में ही मैंने कम या ज्यादा तकनीकी इन्नोवेशन्स को स्वीकार कर लिया था – और अब लगता है कि यह कभी बदला ही नहीं. लेकिन जीवन में कभी भी मुझे इस बात का एहसास नहीं हुआ कि हमारे गैजेट्स कितने कीमती साथी हो सकते हैं जब तक कि मैंने खुद को इस बुरे वायरस की वजह घर में कैद नहीं पाया था. मुझे लगता है कि अगर आत्मनिरीक्षण का सही समय कभी है, तो अभी है.

  बुकी संजीव चावला का सनसनीखेज बयान, हर मैच होता हैं फिक्स

 

 

आज, अगर मुझे एक गैजेट चुनना हो, जिसके बिना मैं नहीं कर सकती, तो वह मेरा स्मार्टफोन होगा. आप इसे बाहरी दुनिया के लिए मेरी एक बड़ी खिड़की कह सकते हैं. यह दोस्तों और परिवार, और सहकर्मियों के साथ, और पड़ोस के किराने और केमिस्ट के साथ जुड़ने का मेरा तरीका है, जो फोन करने पर उन आवश्यक चीजों को मुझ तक पहुंचाते हैं. मैं अपने बैंक (Bank) से जुड़ी हुई हूं, मैं अपने सभी बिलों का भुगतान अपने वाईफाई, अपने टीवी, अपनी बिजली और यहां तक कि अपने सेलुलर नेटवर्क का इस्तेमाल – सभी मेरे फोन पर.

 

मैं अपने दोस्तों से इस पर बात कर रही हूं, मुझे सोशल नेटवर्किंग एप्स पर न्यूज अपडेट मिलती रहती है और मैं वीडियो के जरिए नई भाषाएं सीख रही हूं. जब मैं बाहर काम कर रही होता हूं, तो यह मेरे साथ मेरे बेडसाइड पर होता है, मैं रसोई में होती हूं, और यहां तक कि जब मैं अपने विशाल दर्पण के सामने बेली डांस सीख रही होती हूं तब भी यह मेरे साथ ही होता है.

  चिंतन-मनन / संत की सीख

 

लेकिन जब मैं इन मुश्किल समय में घर से काम कर रही हूं, तो मैंने फोन का उपयोग करने के लिए एक नया तरीका चुना है. मैं पिछले कुछ समय से पुरानी तस्वीरों को डिजिटल बनाने पर काम कर रही हूं. पहले जैसे स्कैनर का इस्तेमाल करते थे, अब तो हमारे फोन पर कई ऐप्स के जरिए वही काम कर सकते हैं. आप अपनी मर्जी से कोई भी ऐप चुन सकते हैं. ऐसे कई हैं जो आपको ऐप स्टोर पर मिल जाएंगे. मैं अपने गैलेक्सी नोट10 का उपयोग करके इस समय को बहुत पुरानी पारिवारिक तस्वीरों को डिजिटाइज़ करने के लिए खर्च कर रही हूं. उन्हें एक बार फिर से देखने, स्पर्श करने और पुरानी की यादों को महसूस करने और जीवन में वापस लाने का यह अच्छा तरीका है.

  तेजी के साथ खुला रुपया

 

मेरे सभी गैजेट्स में से – हालांकि मेरे आस-पास बहुत सारे हैं – मुझे इसकी बहुमुखी प्रतिभा के कारण गैलेक्सी नोट 10 का उपयोग करना पसंद है. एस पेन से नेविगेट करना, स्क्रॉल करना और कैलिग्राफी करना आसान हो जाता है – एक और चीज जो मैंने अपने पिता से ली थी. मुझे लिखने की ट्रेस विधि का उपयोग करना पसंद है, जिसे मैं गैलेक्सी नोट के साथ आसानी से कर सकती हूं.
जीवन की हलचल में, हमारे पास पीछे देखने के लिए न समय था और न ऊर्जा. हम सभी का एक खूबसूरत (Surat) अतीत होता है. कठिन समय के बावजूद, आज घर होने की सकारात्मकता को देखें. और भविष्य के लिए कुछ अच्छा बनाएं.
[माला भार्गव एक स्वतंत्र टेक पत्रकार हैं और द हिंदू बिजनेस लाइन के लिए लिखती हैं. उन्होंने सैमसंग न्यूजरूम इंडिया के अनुरोध पर यह लेख लिखा है]
Please share this news