कोरोना वायरस से दुनियाभर की अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल असर पड़ेगा: UNCTAD

अर्थव्यवस्था पर प्रभाव 2008 के आर्थिक संकट से भी ज्यादा गहरा होगा

जिनेवा . संयुक्त राष्ट्र के 75 साल के इतिहास में कोरोना (Corona virus) सबसे बड़ी मानवीय आपदा बन चुका है और विशेषज्ञों का मानना है कि इस आपदा से दुनियाभर की अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल असर पड़ेगा और जैसा कि संकेत गिरते वैश्विक बाजारों ने दे दिए हैं. उधर संयुक्त राष्ट्र कॉन्फ्रेंस ऑन ट्रेड ऐंड डिवेलपमेंट (यूएनसीटीएडी) ने पाकिस्तान को उन देशों में शामिल रखा है जिसकी अर्थव्यवस्था वैश्विक महामारी (Epidemic) से बुरी तरह से प्रभावित होगी जो कि पहले ही आईएमएफ और विश्व बैंक (Bank) की मदद से अपनी गाड़ी आगे बढ़ा रहा है.

  कोटा से विद्यार्थियों को उनके घर पहुंचाने के लिए राजस्थान रोडवेज के बिल का यूपी सरकार ने किया भुगतान

यूएनसीटीएडी ने कहा कि विकासशील देशों को लेकर जारी अपनी नई रिपोर्ट में कहा है कि कोरोना (Corona virus) के प्रभाव से इकॉनमी को उबारने के लिए पाकिस्तान को 2.5 ट्रिलियन डॉलर (Dollar) के सपॉर्ट पैकेज की जरूर होगी. रिपोर्ट के मुताबिक वस्तुओं के मूल्य व मुद्रा में गिरावट से निर्यात से होने वाली आय कम होगी. अर्थव्यवस्था पर प्रभाव 2008 के आर्थिक संकट से भी ज्यादा गहरा होगा.

  झगड़ा सुलझाने के बहाने बुलाकर किया महिला से दुष्कर्म

द कोविड19 शॉक टु डिवेलपिंग कंट्रीज रिपोर्ट में यूएनसीटीएडी ने कहा कि पाकिस्तान 2.5 ट्रिलियन में 1 ट्रिलियन डॉलर (Dollar) मुद्रा तरलता, 1 ट्रिलियन राहत पैकेज और 500 मिलियन डॉलर (Dollar) आपात स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए जरूरी होगा. वहीं एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, पाक के मौजूदा हालात की बात करें तो आर्थिक संकट से सबसे अधिक असंगठित क्षेत्र के लोग प्रभावित होंगे क्योंकि यह पूरी तरह से कैश आधारित सेक्टर है और इसमें लाखों लोग काम करते हैं.

  नीतीश कुमार ने की प्रवासी मज़दूरों से बात, कहा अब नहीं जाना

और शायद यही वजह है कि अपनी इकॉनमी को बचाने के लिए ही इमरान खान ने अपनी कोरोना से बचने के लिए लॉकडाउन (Lockdown) घोषित नहीं किया जबकि कई यूरोपीय देशों और भारत ने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) घोषित कर रखा है. उल्लेखनीय है कि कोरोना (Corona virus) से लड़ने के लिए आईएमएफ ने पाकिस्तान के लिए बेलआउट पैकेज की घोषणा की है. इसके साथ ही अमेरिका, विश्व बैंक (Bank) और एशियाई विकास बैंक (Bank) ने भी आर्थिक मदद दी है.

Please share this news