इंटीग्रेडेट कोरोना कंट्रोल रूम स्थापित, आम नागरिक दे सकेंगे कोरोना वायरस से संबंधित सूचनाएं


जबलपुर, . कोरोना (Corona virus) के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के उपायों के तहत आम नागरिकों की सहूलियत एवं शिकायतों के लिए जिला प्रशासन द्वारा चंडालभाटा दमोहनाका स्थित स्मार्ट सिटी के कंट्रोल एण्ड कमाण्ड सेंटर में एकीकृत कोरोना कंट्रोल रूम स्थापित किया है. एकीकृत कोरोना कंट्रोल रूम चौबीस घंटे चालू रहेगा.

इस कंट्रोल रूम में कोरोना (Corona virus) से संबंधित सूचनाएं देने के साथ-साथ साधारण सर्दी-जुकाम एवं बुखार की स्थिति में भी नागरिक संपर्क कर सकेंगे और चिकित्सकीय परामर्श ले सकेंगे. इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम से कोरोना (Corona virus) के संक्रमण के लक्षण एवं इससे बचाव के उपायों की जानकारी भी लोगों को दी जाएगी. कंट्रोल रूम में पन्द्रह टेलीफोन लाइनें स्थापित की गई हैं. आम नागरिक इस कंट्रोल रूम से 0761-2637501 से लेकर 0761-2637515 तक के दूरभाष नंबरों पर संपर्क कर सकेगा. कंट्रोल रूम में आने वाली हर कॉल की वायस रिकार्डिंग की जायेगी और उन पर उचित कार्यवाही की जायेगी.

  उम्र का सैकड़ा पार वृद्ध महिला ने संयमित जीवनशैली एवं जीवटता से दी कोरोना को मात

आधुनिक सुविधाओं से लैस इस कंट्रोल रूम में चिकित्सक भी तैनात रहेंगे और सर्दी-बुखार से पीडि़त मरीजों के फोन आने पर उन्हें परामर्श देंगे. इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम में मुख्यमंत्री (Chief Minister) हेल्पलाइन नंबर 181 तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्थापित हेल्पलाइन नंबर 104 को भी लिंक किया गया है. इन हेल्पलाइन नंबरों में जिले से संबंधित कोरोना (Corona virus) से जुड़ी सूचनाओं को दर्ज किया जायेगा तथा लोगों को उचित परामर्श उपलब्ध कराया जायेगा. इसके अलावा जरूरत पडऩे पर सर्दी-खांसी और साधारण बुखार से पीडि़त व्यक्तियों की एम्बुलेंस सेवा 108 के माध्यम से घर पर चिकित्सकों को भेजकर जांच की जाएगी एवं दवायें प्रदान की जायेगी.

  पकिस्तान में कराची के रिहायशी इलाके में पीआईए का विमान गिरा, 107 मौतें

इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम में कोरोना (Corona virus) के संक्रमण की रोकथाम के प्रयासों के तहत गठित रैपिड रिस्पांस टीमों को भी लिंक किया गया है. कोरोना (Corona virus) से संबंधित कोई भी सूचना मिलने पर रैपिड रिस्पांस टीमों को फौरन स्थल पर पहुंचने के निर्देश कंट्रोल रूप से दिये जायेंगे. इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम में जिले में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं, अस्पतालों, स्वास्थ्य केन्द्रों, डॉक्टर्स एवं पैरामेडिकल स्टॉफ का डेटाबेस भी अपलोड किया जायेगा. इसके साथ ही कोरोना (Corona virus) के संक्रमण की रोकथाम में लगे विभिन्न विभागों के अधिकारियों के दूरभाष नंबर सहित सभी जानकारी भी यहां दर्ज की जायेंगी.

Please share this news