अस्पतालों में बढ़े मौसमी बीमारियों के मरीज आउटडोर सात दिन में 500 से 700 तक पहुंचा

प्रतापगढ़. दोपहर में गर्मी और रात में ठंडे मौसम के चलते सर्दी-जुकाम और वायरल बुखार के मरीजों की संख्या निरंतर बढ़ रही है. जिला अस्पताल के आउटडोर में हर दिन औसत 550 से अधिक मरीज आ रहे है. इसमें सर्दी जुकाम, खांसी और वायरल फीवर के मरीज शामिल हैं. मौसमी बीमारियों के सबसे ज्यादा मरीज बच्चे हैं, जो सर्दी खांसी, बुखार, गले में जकडन की शिकायत लेकर आ रहे हैं. चिकित्सकों के अनुसार दोपहर में गर्मी और रात में सर्दी के कारण मरीजों की संख्या बढ़ी है. कुछ दिन पहले बारिश और ठंडी हवाएं चलने से लोग बीमार हुए थे और अब दोपहर में तेज गर्मी व सुबह व शाम हल्की ठंड लोगों को बीमार कर रही है. मौसम परिर्वतन के साथ ही खान-पान में सावधानी नहीं बरतना भी बीमारी का कारण है.

मौसम में हो रहे परिर्वतन के कारण छोटे बच्चों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. चिकित्सकों के अनुसार मौसम परिवर्तन के कारण अभिभावकों को उनके बच्चों को पानी उबाल कर या फिल्टर करके देना चाहिए. छोटे बच्चों के गीले कपड़े समय पर बदलते रहें, जिससे बच्चों को सर्दी, जुकाम खांसी से बचाया जा सके. रात में बच्चों को मच्छरों से बचाव के लिए हल्की चद्दर आदि ओढ़ा कर रखें. तली-गली और डिब्बा बंद खाद्य सामग्री के उपयोग से बच्चे सर्दी, जुकाम, वायरल फीवर, खांसी, श्वास संबंधित गले की जकड़न से पीड़ित नजर आ रहे हैं. बच्चों के साथ ही बड़े, बुजुर्ग भी मौसमी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं.

जिला अस्पताल में 19 मार्च को ओपीडी में आउटडोर मरीजों की संख्या 519, इनडोर मरीज 89, 20 मार्च को आउटडोर 533 और इनडोर 88, 21 मार्च को आउटडोर 712 और इनडोर 90, 22 मार्च को आउटडोर 548 और इनडोर 73, 23 मार्च को आउटडोर 657 और इनडोर 82, 24 मार्च को आउटडोर 609 और इनडोर 84, 25 मार्च को आउटडोर 293 और इनडोर 94, 26 मार्च को आउटडोर 521 और इनडोर में 58 मरीज भर्ती हुए.

The post अस्पतालों में बढ़े मौसमी बीमारियों के मरीज आउटडोर सात दिन में 500 से 700 तक पहुंचा appeared first on .

Please share this news