8 दिवसीय निःशुल्क आयुर्वेद चिकित्सा शिविर शुरू, सांसद मीणा ने की 10 लाख की घोषणा

उदयपुर। नगर निगम एवं आयुर्वेद विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आठ दिवसीय निःशुल्क आयुर्वेद चिकित्सा शिविर का शुभारंभ रविवार को गृहमंत्री श्री गुलाबचन्द कटारिया के मुख्यातिथ्य में सिटी स्टेशन रोड़ स्थित मीरा सामुदायिक भवन में हुआ।

इस अवसर पर उदयपुर सांसद अर्जुनलाल मीणा, नगर निगम महापौर चन्द्रसिंह कोठारी, महाराणा प्रताप कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. उमाशंकर शर्मा, ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा, यूआईटी चेयरमेन रवीन्द्र श्रीमाली, जिला आयुर्वेद अधिकारी महेशचन्द्र शाह सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, आयुर्वेद विशेषज्ञ एवं चिकित्सक तथा बड़ी संख्या में आमजन मौजूद रहे।

शुभारंभ अवसर पर आयोजित समारोह में गृहमंत्री श्री कटारिया आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति को सर्वश्रेष्ठ बताते हुए इसे अपने जीवन में उतारने की बात कही और कहा कि आयुर्वेद में समस्त रोगों का समूल नाश संभव है। उन्होंने आयुर्वेद आधारित घरेलू नुस्खे भी बताएं। उन्होंने प्राचीन आयुर्वेद पद्धति के बारे में बताते हुए नित्य योगाभ्यास करने की बात कही। उन्होंने योग एवं प्राणायाम का महत्व बताते हुए इसे निरोगी जीवन का महत्वपूर्ण आधार बताया

उन्होंने नगर निगम एवं आयुर्वेद विभाग की इस अनूठी पहल की सराहना करते हुए कहा कि इन शिविरों के आयोजन से आमजन का आयुर्वेद के प्रति रूझान बढ़ा है जो इस स्मार्ट सिटी के लिए एक उपलब्धि है। उन्होंने शिविर में मौजूद चिकित्सकों से कहा कि मानवीय सेवा ही सबसे बड़ा पुण्य है और यदि कोई दुःखी अथवा पीडित व्यक्ति हमारे पास से राहत लेकर जाता है तो इन शिविरों का आयोजन सार्थक होगा।

उन्होंने यूआईटी चेयरमेन रवीन्द्र श्रीमाली से भी आह्वान किया कि वे यूआईटी को ऐसे आयोजनों से जोड़े और इन शिविरों के लिए उपयुक्त स्थान उपलब्ध कराएं जहां बड़ी संख्या में लोगों को लाभ मिले। उन्होंने इन शिविरों को वृहद स्तर पर आयोजित करने के लिए यूआईटी एवं नगर निगम को साझा प्रयास करने को कहा।

कार्यक्रम में उदयपुर सांसद अर्जुन लाल मीणा ने ऐसे आयोजनों को आमजन के लिए उपयोगी बताते हुए आयुर्वेद पद्धति को अधिक से अधिक अपनाने की बात ही। सांसद मीणा ने अपने सांसद मद ने आयुर्वेद द्वारा आमजन के हित में होने वाले शिविर, योग कार्यक्रम एवं आदि आयोजनों के लिए 10 लाख रुपये देने की घोषणा की।

प्रारंभ में शिविर प्रभारी डॉ. शोभालाल औदिच्य ने शिविर के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए इन आठ दिनों में होने वाली गतिविधियों से अवगत कराया। उन्होंने शिविर के दौरान होने वाले ऑपरेशन, फिजियोथेरेपी पर, न्यूरोथेरेपी आदि की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शिविर के प्रथम दिन लगभग 800 से अधिक लोग अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके है। वहीं प्रथम दिन योगाभ्यास मे 50, पाइल्स के 30, डायबिटीज जांच में 200,नैत्र जांच के 50, दंत चिकित्सा के 40, विभिन्न महिला रोगों में 110, फिजियोथैरेपी में 110 व न्यूरोथैरेपी में 130 एवं अन्य सामान्य जांच में 100 से अधिक लोग लाभान्वित हुए। अंत में आभार डॉ. राजीव भट्ट ने जताया।

loading...
Share