सऊदी में हुई बर्फबारी, रेगिस्तान ढका बर्फ की चादर में, सऊदी में स्विट्ज़रलैंड का लुत्फ़

snowfall-in-saudi-arabia1पानी की बूंद-बूंद के लिए मोहताज सऊदी अरब के रेगिस्तान में अगर आपको बर्फबारी की खबर मिले, तो शायद आपको अपने कानों पर यकीन नहीं होगा। मगर, यह असंभव सी घटना उस देश में हो गई है। देश के मध्य एवं पश्चिमोत्तर क्षेत्र के रेगिस्तान मंगलवार को बर्फ की चादर से ढंक गए।

अप्रत्याशित घटना में हिमपात के बाद तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से भी नीचे चला गया। उत्तरी इलाके में तापमान माइनस तीन डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया।

आमतौर पर मध्य अक्टूबर को सऊदी अरब में बारिश का मौसम होता है, लेकिन वहां अभी से इस साल बारिश होने लगी है। अधिकारियों ने वाहन चालकों के लिए सलाह जारी की है क्योंकि वे बर्फ से ढंकी सड़कों पर वाहन चलाने के अभ्यस्त नहीं हैं।

snowfall-in-saudi-arabiaसऊदी के लोग इस दुर्लभ मौके का फायदा उठाते हुए बर्फ से खेल रहे हैं। बे-मौसम हुई इस बर्फबारी ने लोगों को स्नोमैन बना दिया है। कासिम यूनवर्सिटी में जलवायु विज्ञान के प्रोफेसर अब्दुल्ला अल-मुसानद ने बताया कि यह इस इस साल की दूसरी बारिश है।

हालांकि, यह बारिश के मौसम के खत्म हो जाने के 40 दिनों हुई है। पिछले साल अप्रैल में भारी बारिश के बाद आई बाढ़ की वजह से सऊदी अरब में 18 लोगों की मौत हो गई थी।

loading...
Share